शेयर बाजार में लगातार तीन दिन छुट्टी, सोमवार को भी नहीं होगा कारोबार

punjabkesari.in Saturday, Jun 15, 2024 - 02:40 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः घरेलू शेयर बाजार के लिए यह वीकेंड सामान्य से लंबा साबित होने वाला है। भारतीय शेयर बाजार अमूमन वीकेंड पर लगातार दो दिनों के लिए बंद रहते हैं लेकिन इस बार लगातार तीन दिन बाजार में छुट्टी रहने वाली है। बीएसई और एनएसई जैसे प्रमुख शेयर बाजार आज 15 जून को शनिवार और 16 जून को रविवार के चलते बंद हैं। उसके बाद सोमवार 17 जून को घरेलू शेयर बाजार बकरीद की छुट्टी के चलते बंद रहने वाले हैं। इस तरह शेयर बाजारों में लगातार तीन दिनों की छुट्टी होने वाली है। अगले सप्ताह 5 दिनों के बजाय सिर्फ 4 दिन ही बाजार में कारोबार होने वाला है।

इन सभी सेगमेंट में नहीं होगा कारोबार

बीएसई पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, बकरीद के मौके पर घरेलू शेयर बाजार में इक्विटी सेगमेंट, डेरिवेटिव सेगमेंट, एसएलबी सेगमेंट समेत सभी सेगमेंट में कारोबार बंद रहने वाला है। एनएसई पर भी सभी सेगमेंट में कारोबार बंद रहेगा। दोनों प्रमुख बाजार बीएसई और एनएसई मंगलवार से सामान्य कारोबार के लिए खुलेंगे।

एमसीएक्स पर बंद रहेगा पहला सेशन

सोमवार को बीएसई और एनएसई जैसे स्टॉक एक्सचेंज के अलावा मल्टी कमॉडिटी एक्सचेंज पर भी कारोबार प्रभावित होगा। एमसीएक्स पर दी गई जानकारी के अनुसार, बकरीद के मौके पर सोमवार को पहले सेशन का कारोबार बंद रहेगा। हालांकि शाम 5 बजे से एमसीएक्स पर दूसरे सेशन का कारोबार होगा। 17 जून को ट्रेड सेटलमेंट भी बंद रहेगा।

पिछले साल से इस बार कम है छुट्टी

शेयर बाजार में बीत कुछ महीने के दौरान छुट्टियों की भरमार रही है। मार्च महीने में बाजार में तीन लॉन्ग वीकेंड देखने को मिले थे। वहीं चुनाव के चलते भी बाजार में एक दिन की छुट्टी रही थी। इस पूरे साल के दौरान शनिवार और रविवार को छोड़कर शेयर बाजार में कुल 14 दिनों की छुट्टी है, जो पिछले साल की तुलना में एक कम है। साल 2023 में शेयर बाजार में वीकेंड के अलावा 15 दिनों की छुट्टी रही थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News