Softbank का भारत को ऑफर, 25 साल बाद मुफ्त मिलेगी सोलर बिजली

punjabkesari.in Thursday, Oct 04, 2018 - 01:14 PM (IST)

नई दिल्लीः सॉफ्टबैंक ने भारत में मुफ्त में बिजली की सप्लाई का ऑफर दिया है। सॉफ्टबैंक के सीईओ मसायोशी सन ने कहा है कि वे भारत को फ्री में सोलर बिजली देने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि प्रॉजेक्ट्स के पावर परचेज अग्रीमेंट (पीपीए) खत्म होने के बाद इंटरनैशनल सोलर अलायंस (आईएसए) के सभी देशों को 25 साल बाद क्लीन एनर्जी की सप्लाई वह फ्री में करेगा।

25 साल बाद मिलेगी मुफ्त बिजली
मयायोशी ने कहा कि सोलर पावर प्लांट से उत्पादित बिजली की आपूर्ति के लिए बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) के साथ 25 साल के लिए होने वाले पावर परचेज एग्रीमेंट (पीपीए) की अवधि समाप्त होने के बाद वह फ्री में बिजली देंगे। ग्रेटर नोएडा में आयोजित आईएसए समिट में उन्होंने कहा कि सोलर पैनल को करीब 80 साल तक मेंटेन करके चलाया जा सकता है। पहले 25 साल में प्लांट 90-100 फीसदी की कपेसिटी के साथ काम करेंगे। उसके बाद इनकी क्षमता घटकर 85 फीसदी रह जाएगी और यह अगले 55 साल तक स्टेबल रहेगी।

PM मोदी के सपने को करेंगे पूरा
उन्होंने ने कहा, 'मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2020 तक 200 गीगावॉट और 2030 तक 500 गीगावॉट के सपने को पूरा करने में मदद करना चाहता हूं। यह कमाल की सोच है।' माना जा रहा है कि मयायोशीकी इस घोषणा के बाद जर्मनी, इटली, स्पेन नेपाल व अफगानिस्तान जैसे देश आईएसए से जुड़ सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News