ICICI बैंक ग्राहकों को झटका! 1 अगस्‍त से बदल जाएंगे ये नियम

punjabkesari.in Tuesday, Jul 06, 2021 - 04:50 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आप आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। बैंक एक अगस्त से कई बड़े बदलाव करने जा रहा है। बैंक बचत खाताधारकों के लिए नकद लेन-देन, एटीएम इंटरचेंज और चेकबुक शुल्क सीमा में बदलाव करने की तैयारी में है। बैंक ने इसका जिक्र अपनी वेबसाइट में किया है। 

यह भी पढ़ें- अनचाही कॉल और SMS से अब मिलेगा छुटकारा, लगेगा 10000 रुपए का जुर्माना

फ्री लिमिट के बाद 150 रु/ट्रांजैक्‍शन
आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट पर उपलब्‍ध जानकारी के मुताबिक, बैंक कस्‍टमर्स को हर महीने कुल 4 फ्री कैश ट्रांजैक्‍शन की छूट है। 1 अगस्‍त से इस लिमिट से ज्‍यादा ट्रांजैक्‍शन 150 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन का चार्ज चुकाना होगा। वहीं, अब होम ब्रांच से हर महीने 1 लाख रुपए तक का कैश ट्रांजैक्‍शन करने की छूट रहेगी। इस लिमिट से ज्‍यादा ट्रांजैक्‍शन पर 5 रुपए प्रति 1000 रुपए का चार्ज देना होगा और मिनिमम 150 रुपए चार्ज लगेगा। 

यह भी पढ़ें- सोने-चांदी की कीमतों में तेजी, 3 सप्ताह के उच्च स्तर पर Gold 

चेक बुक के चार्ज 
आईसीआईसीआई बैंक के कस्‍टमर्स को एक साल में 25 लीव्‍स वाली चेक बुक के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। इसके बाद प्रति 10 लीव्‍स के लिए 20 रुपए का एक्‍स्‍ट्रा चार्ज देना होगा यानी अगर आप चेक से ज्‍यादा लेनदेन करते हैं तो आपको 1 अगस्‍त से तय लिमिट से ज्‍यादा चेक बुक के इस्‍तेमाल पर अधिक चार्ज देना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- कोरोना का असर: जून में GST संग्रह 92,849 करोड़ रहा

नॉन होम ब्रांच से ट्रांजैक्‍शन पर चार्ज 
बैंक के मुताबिक, नॉन होम ब्रांच से एक दिन में 25 हजार रुपए तक के ट्रांजैक्‍शन पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। इससे ज्‍यादा के ट्रांजैक्‍शन पर 5 रुपए प्रति 1000 रुपए का चार्ज देना होगा। इसमें भी मिनिमम 150 रुपए का चार्ज लगेगा। 

ATM ट्रांजैक्‍शन पर चार्ज
मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे 6 मेट्रो शहरों में महीने में 3 फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन फ्री रहेंगे। अन्‍य दूसरे शहरों में हर महीने 5 ट्रांजैक्शन फ्री रहेगा। अगर आप इससे भी अधिक एटीएम ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको हर फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए 20 रुपए चुकाने होंगे, जबकि नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए 8.50 रुपए का चार्ज लगेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News