गौतम अडानी को पछाड़ यह चीनी अरबपति बना एशिया का दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, जानें नेटवर्थ

punjabkesari.in Monday, Jun 05, 2023 - 10:41 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी अब अमीरों की लिस्ट में कुछ और नीचे चले गए हैं और उनसे एशिया के दूसरे सबसे रईस शख्स का तमगा छिन गया है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स में गौतम अडानी अब 18वें स्थान से 19वें स्थान पर खिसक गए हैं और चीन के अरबपति झोंग शैनशैन ने उन्हें पीछे कर दिया है। 

PunjabKesari

चीन के इस अरबपति ने गौतम अडानी को पछाड़ा

चीनी अरबपति झोंग शैनशैन 62.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ विश्व के टॉप के धनवानों की सूची में 18वें स्थान पर आ गए हैं और इसके साथ ही उन्होंने बीते हफ्ते में 1.18 अरब डॉलर की संपत्ति अपने नाम और जोड़ ली है। वहीं भारतीय अरबपति गौतम अडानी की नेटवर्थ में इस दौरान 662 लाख डॉलर की गिरावट आई है जिसके चलते वो 18वें स्थान से फिसलकर 19वें स्थान पर चले गए हैं। 

PunjabKesari

टॉप-20 अमीरों में केवल 3 एशियाई

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स में इस समय एशिया के तीन अरबपति हैं और इनमें सबसे पहला नाम मुकेश अंबानी का आता है जो 13वें स्थान पर हैं। उनकी कुल नेटवर्थ 84.6 अरब डॉलर पर है और बीते हफ्ते उनकी भी संपत्ति में गिरावट आई है। मुकेश अंबानी की दौलत 166 लाख डॉलर घट गई है। इस तरह देखा जाए तो ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स में मुकेश अंबानी 13वें स्थान पर, झोंग शैनशैन 18वें स्थान पर और गौतम अडानी 19वें स्थान पर हैं और ये तीन अरबपति दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में शामिल हैं। हालांकि एशियाई अमीरों की बात करें तो रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया के नंबर वन रईस के स्थान पर काबिज हैं।

PunjabKesari

कौन हैं विश्व के सबसे अमीर शख्स

एलन मस्क 199 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं। इसके बाद दूसरे स्थान पर बर्नार्ड अरनॉल्ट, तीसरे स्थान पर जेफ बेजोस, चौथे स्थान पर बिल गेट्स, पांचवे स्थान पर लैरी एलिसन, छठे स्थान पर स्टीव बाल्मर, सातवें पर वॉरेन बफे, आठवें पर लैरी पेज, नौवें पर सर्गी ब्रिन और दसवें स्थान पर मार्क जुकरबर्ग हैं। खास बात ये है कि दुनिया के दस सबसे अमीर अरबपतियों में से नौ धनवान अमेरिका से हैं। केवल दूसरे स्थान के बर्नार्ड अरनॉल्ट ही ऐसे हैं जो गैर-अमेरिकी हैं। बर्नार्ड अरनॉल्ट फ्रांस से हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News