शेयर बाजार धड़ाम, दो दिनों में निवेशकों के डूबे 4 लाख करोड़, जानें कारण

punjabkesari.in Friday, Mar 10, 2023 - 04:47 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः घरेलू शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन कमजोरी का माहौल दिखा। इस दौरान सेंसेक्स और निफ्टी में बड़ी गिरावट देखी गई। हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन सेंसेक्स 671.15 अंकों की गिरावट के बाद 59,135.13 अंकों के लेवल पर पहुंच गया। वहीं दूसरी ओर निफ्टी 176.70 अंक फिसलकर 17412.90 अंकों पर बंद हुआ।

आज के करीब 600 अंकों को मिला दिया जाए तो दो दिनों में सेंसेक्स में करीब 1100 अंकों से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है जिसकी वजह से शेयर बाजार निवेशकों के करीब 4 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा डूब चुके हैं।  

आज की गिरावट का प्रमुख कारण अमेरिकी सिलिकन वैली बैंक के शेयरों में 60 फीसदी की गिरावट है जिसकी वजह से आज भारतीय शेयर बाजार निवेशकों के करीब 2 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है। 

आज इन कारणों की वजह से डूबा शेयर बाजार

एसवीबी में गिरावट का असर

अमेरिकी बैंक एसवीबी फाइनेंशियल ग्रुप के शेयर, जो प्राइमरी फेज के स्टार्टअप्स में निवेश करते हैं, 60 फीसदी गिर गए, जिसकी वजह से बैंक का मार्केट कैप 80 बिलियन डॉलर से ज्यादा कम हो गया। हालांकि यह एक यूएस-स्पेसिफिक इश्यू है। इस गिरावट की वजह से न केवल वॉल स्ट्रीट के अन्य शेयरों पर बल्कि दुनिया भर के शेयर बाजारों में इसका असर देखने को मिला है।

बैंक स्टॉक में गिरावट

सिलिकन वैली बैंक में बड़ी गिरावट की वजह दुनियाभर के बैंक स्टॉक गिरावट देखने को मिली है। भारत की बात करें तो एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली और पीएसयू बैंक इंडेक्स भी 2 फीसदी लुढ़क गया।

अडानी के शेयरों में गिरावट

निफ्टी स्टॉक अडानी इंटरप्राइजेज 4 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली है। अडानी के 10 में से 6 शेयर नेगेटिव रहे। GQG पार्टनर्स के निवेश और ग्रुप की ओर से किए गए लोन प्रीपेमेंट के कारण अडानी के शेयरों में तेजी अब धीरे-धीरे कम होती दिख रही है।

फेड का डर

शेयर बाजार पर फेड के फैसलों का भी डर सताया हुआ है। 78 फीसदी का मानना है कि फेड आने वाली पॉलिसी मीट में 50 आधारों का इजाफा कर सकता है। निवेशकों को शुक्रवार के फरवरी के रोजगार डेटा का इंतजार है जो यह तय करने में मदद कर सकता है कि यूएस फेड दो सप्ताह में अपनी अगली बैठक में ब्याज दर में कितनी बड़ी बढ़ोतरी करेगा।

विदेशी बाजारों में गिरावट 

भारतीय बाजार पर ग्लोबल शेयर बाजारों का भी असर देखने को मिला। नैस्डैक में 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। बेंचमार्क एसएंडपी 500 और डॉव बीती रात 2 फीसदी के करीब गिर गए। जापान का निक्केई 1.7 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा था जबकि हांगकांग का हैंगसेंग 2.6 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था।

एफआईआई ने की बिकवाली 

एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) गुरुवार को पूंजी बाजार में शुद्ध विक्रेता रहे और उन्होंने 561.78 करोड़ रुपए के शेयर बेचे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News

Recommended News