दबाव वाली बिजली परियोजनाओं पर समिति की दूसरी बैठक, RBI अनुपस्थित

punjabkesari.in Saturday, Sep 15, 2018 - 10:30 AM (IST)

नई दिल्लीः बिजली मंत्रालय ने दबाव वाली बिजली परियोजनाओं की समस्याओं से निपटने के उपायों पर उच्चाधिकार प्राप्त समिति के समक्ष विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया। हालांकि, बैठक में आरबीआई की ओर से कोई प्रतिनिधि शामिल नहीं हुआ।

सूत्र ने कहा, ‘‘बिजली मंत्रालय ने दबाव वाली बिजली परियोजनाओं के मसले के समाधान को लेकर उच्चाधिकार प्राप्त समिति की दूसरी बैठक में विस्तार से बातों को रखा।’’ बैठक में बैंक अधिकारियों, वित्तीय संस्थान तथा वरिष्ठ अधिकारियों ने जो सुझाव दिए उसमें निजी क्षेत्र के बिजली उत्पादकों के लिए भुगतान सुरक्षा प्रणाली, कोयले की व्यवस्था जैसे प्रोत्साहनों के साथ नए सिरे से बिजली खरीद समझौता तथा बिजली वितरण कंपनियों द्वारा समय पर भुगतान का कड़ा निर्देश शामिल हैं। समिति की पहली बैठक 31 अगस्त 2018 को हुई। समिति का गठन सरकार ने किया है जिसमें रेलवे, वित्त, बिजली और कोयला मंत्रालयों के प्रतिनिधियों के अलावा बिजली क्षेत्र को अधिक कर्ज दे रखे बैंक शामिल हैं। इसका मकसद दबाव वाली परियोजनाओं के मसले का समाधान तथा उसे पटरी पर लाना है।

बिजली मंत्रालय के बयान के अनुसार उच्चाधिकार प्राप्त समिति की शुक्रवार को दूसरी बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता मंत्रिमंडल सचिव ने की। इसमें विभिन्न मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा बैंक तथा वित्तीय संस्थानों के अधिकारी शामिल हुए तथा दबाव वाली बिजली परियोजनाओं के मुद्दे के समाधान के उपायों पर चर्चा की। बातचीत आगे भी जारी रहेगी। सूत्रों के अनुसार हालांकि, आरबीआई प्रतिनिधि इस बैठक में शामिल नहीं हुए। समिति की पहली बैठक में आरबीआई भी शामिल हुआ था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News