सेबी ने कंपनियों के लिए बिक्री पेशकश लाने संबंधी रूपरेखा का विस्तार

punjabkesari.in Saturday, Dec 29, 2018 - 11:25 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कंपनियों के लिए बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाने संबंधी रूपरेखा का विस्तार किया है। अब 1,000 करोड़ रुपए या उससे अधिक के बाजार पूंजीकरण वाली सभी कंपनियां बिक्री पेशकश (ओएफएस) के साथ पूंजी बाजार में उतर सकेंगी। मौजूदा नियमों के मुताबिक बाजार पूंजीकरण के लिहाज से शीर्ष 200 कंपनियों को ही आफर फार सेल यानी बिक्री पेशकश लाने की अनुमति है।

सेबी ने बिक्री पेशकश नियमों में यह भी बदलाव किया है कि यदि शेयरों की बिक्री पेशकश लाने वाली कंपनी को पेशकश के पहले दिन गैर-खुदरा निवेशकों से न्यूनतम कीमत या उससे अधिक पर पर्याप्त मांग नहीं मिलती है, तो विक्रेता कंपनी पहले दिन ही पूरी (खुदरा और गैर-खुदरा) निवेशकों की पेशकश को रद्द कर सकती है और उसे दूसरे दिन खुदरा निवेशकों के लिए बिक्री पेशकश को आगे बढ़ाने की जरूरत नहीं होगी।

सेबी के सर्कुलर में कहा गया है कि ओएफएस तंत्र 1,000 करोड़ रुपए या उससे अधिक के बाजार पूंजीकरण वाली कंपनियों को उपलब्ध होगा। इसकी गणना जिस महीने ओ.एफ.एस. खुलना है उससे पिछले छह माह के दौरान के औसत दैनिक बाजार पूंजीकरण से की जाएगी। इस व्यवस्था का इस्तेमाल प्रवर्तकों तथा बड़े शेयरधारकों द्वारा अपनी हिस्सेदारी के सफलतापूर्वक विनिवेश के लिए किया जाता रहा है। सेबी के निदेशक मंडल ने इससे पहले इसी महीने इस बारे में एक प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News