तीन हफ्ते के भीतर सऊदी के पेट्रोलियम मंत्री की दूसरी भारत यात्रा

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2019 - 06:52 PM (IST)

नई दिल्लीः सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री खालिद अल-फलीह तीन हफ्ते से भी कम समय में दूसरी बार भारत आ रहे हैं। इस बार वह रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और सबसे अमीर भारतीय मुकेश अंबानी के बेटे की शादी में शिरकत करने आए हैं। मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश और हीरा कारोबारी रसेल मेहता की बेटी श्लोका मेहता की शादी मुंबई में शनिवार को हो रही है।

मामले से जुड़े सूत्रों ने कहा कि सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री शादी में शिरकत करने के लिए मुंबई आएंगे। वह थोड़ी देर के लिए दिल्ली में भी रुकेंगे और इस दौरान वह पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और कुछ अन्य उद्यमियों से मिलेंगे। अल-फलीह इससे पहले पिछले साल दिसंबर में मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी के विवाह समारोह में शामिल होने के लिए उदयपुर आए थे।

अल फलीह उसके बाद 20 फरवरी को सऊदी के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के साथ भारत आए उच्च - स्तरीय प्रतिनिधिमंडल में शामिल थे। इस यात्रा के दौरान सऊदी अरामको तेल कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमीन अल नासर ने भारत में तेलशोधन और पेट्रोरसायन उद्योग में निवेश पर रिलायंस इंडस्ट्रीज से चर्चा होने की बात की थी। रिलायंस के पास इस समय गुजरात के जाम नगर में कुल 6.82 करोड़ टन क्षमता के दो तेलशोधन कारखाने हैं। कंपनी वहां अपने 3.52 करोड़ क्षमता के कारखाने की शोधन क्षमता बढ़ा कर 4.1 करोड़ टन करने की योजना बना रही है जिसका पूरा उत्पाद निर्यात होता है। पर कंपनी का कोई नई तेलशोधन इकाई लगाने का उसका इरादा नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News