भारत में इस साल शीर्ष कार्यकारियों का वेतन 8.9% बढ़ेगा

punjabkesari.in Wednesday, May 18, 2022 - 04:35 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत में इस साल वरिष्ठ कार्यकारियों के वेतन में 8.9 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है, जो पांच साल का सबसे ऊंचा स्तर होगा। वैश्विक व्यावसायिक सेवा कंपनी एऑन पीएलसी के सर्वे के अनुसार, कोविड-19 महामारी के बाद कारोबारी धारणा में सुधार हुआ है। इसके चलते वरिष्ठ कार्यकारियों को इस साल अच्छी वेतनवृद्धि मिलने की उम्मीद है। भारत में एऑन के 11वें वार्षिक कार्यकारी पारितोषिक सर्वे में 20 उद्योगों की 475 कंपनियों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है। 

सर्वे में कहा गया कि अर्थव्यवस्था की मजबूत बुनियाद और सकारात्मक कारोबारी धारणा से 2021 में शीर्ष कार्यकारियों के वेतन में 8.9 प्रतिशत की वेतनवृद्धि का अनुमान लगाया गया है। 2021 में वेतनवृद्धि 7.9 प्रतिशत रही थी। सर्वे के अनुसार, मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और (सीएक्सओ) की भूमिकाओं में ऊंचा जोखिम भुगतान मिलना शुरू हो गया है। ऊंचे जोखिम भुगतान से तात्पर्य वैरिएबल-पे और दीर्घावधि के प्रोत्साहन हैं, जो कुल वेतन का हिस्सा होते हैं। 

सीईओ के मामले में यह करीब 60 प्रतिशत बैठता है, जबकि सी-स्तर के कार्यकारियों मसलन मुख्य परिचालन अधिकारी, मुख्य वित्त अधिकारी और बिक्री प्रमुख तथा मुख्य मानव संसाधन अधिकारी के मामले में यह करीब 50 प्रतिशत रहता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News

Recommended News