रुपया 3 पैसे टूटा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 08, 2017 - 06:46 PM (IST)

मुंबईः दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में तेजी तथा घरेलू शेयर बाजार में गिरावट से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 3 पैसे टूटकर 66.70 रुपए प्रति डॉलर पर आ गया। गत दिवस भारतीय मुद्रा 4 पैसे की तेजी के साथ 4 महीने के उच्चतम स्तर 66.67 रुपए प्रति डॉलर पर रही थी। 

शेयर बाजार के तेजी में खुलने तथा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आरंभिक कारोबार में डॉलर की नरमी से रुपए की शुरूआत मजबूत रही। यह 4 पैसे चढ़कर 66.63 रुपए प्रति डॉलर पर खुला। कुछ देर बाद ही 66.62 रुपए प्रति डॉलर के दिवस के उच्चतम स्तर तक पहुंच गया लेकिन इसके बाद शेयर बाजार में भी बिकवाली शुरू हो गई। इससे रुपया दबाव में चल गया। बाद के कारोबार में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर डॉलर के मजबूत होने का नुकसान भी भारतीय मुद्रा को उठाना पड़ा।  

कारोबार की समाप्ति से पहले 66.73 रुपए प्रति डॉलर के दिवस के निचले स्तर को छूते हुए यह गत दिवस की तुलना में 3 पैसे नीचे 66.70 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ। कारोबारियों ने बताया कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के मजबूत होने से रुपया टूटा है। साथ ही शेयर बाजार की गिरावट का दबाव भी इस पर रहा। हालांकि, बैंकों की डॉलर बिकवाली ने रुपए को ज्यादा नहीं गिरने दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News