रुपए में रिकॉर्ड गिरावट, डॉलर के मुकाबले 45 पैसे कमजोर होकर 72.18 पर खुला

punjabkesari.in Monday, Sep 10, 2018 - 09:32 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः डॉलर के मुकाबले रुपया आज एक बार फिर से भारी गिरावट के साथ खुला है जिससे पैट्रोल और डीजल के और महंगा होने की आशंका बढ़ गई है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 45 पैसे टूटकर 72.18 के स्तर पर खुला है। जबकि पिछले कारोबारी दिन रुपया 71.73 के स्तर पर बंद हुआ था।

PunjabKesari

पैट्रोल-डीजल होगा महंगा
डॉलर के मुकाबले रुपए के 72 के स्तर पार पहुंचने का असर क्रूड के इंपोर्ट पर हो सकता है। भारत अपनी जरूरत का 80 फीसदी से ज्यादा क्रूड आयात करता है। ऐसे में डॉलर की कीमतें बढ़ने से इनके इंपोर्ट के लिए ज्यादा कीमत चुकानी होगी। इंपोर्ट महंगा होगा तो ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पैट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ा सकती हैं।

PunjabKesari

बढ़ सकती है महंगाई
देश में खाने-पीने की चीजों और दूसरे जरूरी सामानों के ट्रांसपोर्टेशन के लिए डीजल का इस्तेमाल होता है। ऐसे में डीजल महंगा होते ही इन सारी जरूरी चीजों के दाम बढ़ेगा। अगर पेट्रोलियम उत्पाद महंगे हुए तो पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ साबुन, शैंपू, पेंट इंडस्ट्री की लागत बढ़ेगी, जिससे ये प्रोडेक्ट भी महंगे हो सकते हैं। ऑटो इंडस्ट्री की लागत बढ़ेगी, साथ ही डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी से माल ढुलाई का खर्च भी बढ़ने का डर रहता है। रुपए में गिरावट बनी रही तो कार कंपनियां आगे कीमतें बढ़ाने पर विचार कर सकती हैं।

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News