1 नवंबर से बदल जाएंगे LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी के नियम

punjabkesari.in Monday, Oct 26, 2020 - 06:26 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगले महीने यानी 1 नवंबर से LPG सिलेंडर की डिलीवरी के लिए बड़ा फेरबदल देखने को मिलने वाला है। तेल कंपनियां अब सिलेंडर की चोरी रोकने सही ग्राहकों की पहचान करने के लिए एक नया सिस्टम बना रही हैं। इसमें होम डिलीवरी के लिए कंपनियां Delivery Authentication Code (DAC) लागू कर रही हैं। इसमें सिलेंडर की बुकिंग OTP के जरिए होगी। इस सिस्टम में अब सिर्फ बुकिंग कराने भर से काम नहीं चलेगा यानी जब डिलीवरी मैन घर पहुंचेगा तो उसको OTP बताना होगा तभी सिलेंडर आपको मिलेगा।

यह भी पढ़ें- आम आदमी को लग सकता है महंगाई का झटका! पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने की तैयारी में सरकार

एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (DAC) राजस्थान के जयपुर में पहले से ही चल रहा है। इसे शुरुआती दौर में देश के 100 स्मार्ट शहरों में लागू किया जाएगा। जिन ग्राहकों को LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी की जाएगी, उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में एक कोड भेजा जाएगा। जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए घर पर मिलेगा, तब ये OTP आपको डिलीवरी बॉय के साथ शेयर करना होगा। एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान करने के बाद ही ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी की जाएगी।  

यह भी पढ़ें-  कोर्ट ने विजय माल्या को दिया झटका, UBHL द्वारा दायर याचिका को किया खारिज

जिन ग्राहकों का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है, तो डिलीवरी पर्सन एक ऐप के जरिए इसे Real time अपडेट भी कर पाएगा और कोड जनरेट करेगा। इस प्रकार से ग्राहकों को कोड मिल जाएगा। ऑयल कंपनियों की तरफ से सभी ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वो अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट करा दें। ताकि उन्हें सिलेंडर की डिलीवरी लेने में किसी तरह की कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े। हालांकि यह नियम कमर्शियल (commercial) LPG सिलेंडर के लिए लागू नहीं होगा। 

यह भी पढ़ें- फर्जी फॉर्म बनाकर GST रिटर्न हासिल करने वालों पर सरकार की कार्रवाई, लगाया था 50 करोड़ का चूना


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News