सरलीकृत GST फॉर्म के लिए और करना होगा इंतजार, 1 अप्रैल को नहीं होगा लॉन्च

punjabkesari.in Sunday, Mar 31, 2019 - 02:22 PM (IST)

नई दिल्लीः मासिक जीएसटी रिटर्न के लिए पायलट प्रॉजेक्ट के तहत नए सरल फॉर्म 1 अप्रैल से उपलब्ध नहीं होंगे। इनकी लॉन्चिंग को फिलहाल टाल दिया गया है। नए फॉर्म्स नोटिफिकेशन जारी होने और सॉफ्टवेयर तैयार होने के बाद जारी होंगे। 

जीएसटी काउंसिल ने पिछले साल जुलाई में यह फैसला किया था कि सरलीकृत जीएसटी रिटर्न फॉर्म्स (सहज और सुगम) को पायलट प्रॉजेक्ट के आधार पर 1 अप्रैल 2019 से जारी किया जाएगा, जबकि जुलाई 2019 से इसे पूरे देश में अनिवार्य किया जाना है। पिछले साल जुलाई में सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेज ऐंड कस्टम्स (CBIC) ने जीएसटी रिटर्न फॉर्म्स ड्राफ्ट पेश किया था और हितधारकों से राय मांगी थी। ये फार्म जीएसटीआर- 3बी (संक्षिप्त बिक्री रिटर्न फार्म) और जीएसटीआर- 1 (अंतिम बिक्री रिटर्न फार्म) का स्थान लेंगे। 

रिटर्न फाइलिंग के नए फॉर्मेट के तहत, टैक्सपेयर्स, जिन्होंने कोई खरीददारी नहीं की है, कोई आउटपुट टैक्स देनदारी नहीं है और पूरे वित्त वर्ष के लिए कोई इनपुट टैक्स क्रेडिट नहीं है, को पूरे क्वॉर्टर के लिए 'निल' रिटर्न फाइल करना होगा। तिमाही रिटर्न भरने की सुविधा एसएमएस के जरिए भी उपलब्ध होगी। एक अधिकारी ने कहा, 'नए रिटर्न फाइलिंग के लिए पायलट प्रॉजेक्ट को टाल दिया गया है। फॉर्म्स को पहले नोटिफाइ किया जाएगा। इसके बाद पायलट प्रॉजेक्ट लॉन्च किया जाएगा। नए फॉर्म के लिए सिस्टम डिवेलप किया जा रहा है।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News