Walt Disney में छंटनी का दौर शुरू, 7000 कर्मचारियों की जाएगी नौकरी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2023 - 01:05 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः डिज्नी ने कॉस्ट कटिंग के पहले राउंड का ऐलान कर दिया है। इस राउंड में 7 हजार नौकरियां प्रभावित होंगी। डिज्नी के अनुसार इस पहले राउंड में दो सीनियर वाइस प्रेसीडेंट भी अपने पद को छोड़ेंगे। इस कटौती के बाद डि​ज्नी 5.5 अरब डॉलर यानी 45 हजार करोड़ से ज्यादा बचाएगा। डिज्नी के सीईओ बॉब इगर ने 27 मार्च को कर्मचारियों के लिए एक मेमो में ऐलान किया कि प्रभावित श्रमिकों को अगले चार दिनों में नोटिफिकेशंस मिल जाएंगे। कंपनी ने अप्रैल में दूसरे दौर की छंटनी की प्लानिंग कर ली है जिससे कई हजार कर्मचारी प्रभावित होंगे, बाकी अफेक्टिड कर्मचारियों को समर से पहले बता दिया जाएगा।

नवंबर 2022 में कंपनी में वापसी करने वाले इगर को कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन को बेहतर बनाने का काम सौंपा है। उनकी सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक कंपनी के स्ट्रीमिंग टीवी कारोबार को प्रोफिटेबल बनाना है, जो दिसंबर 2022 को समाप्त तिमाही में 1 बिलियन से अधिक के नुकसान में है। इगर ने पहले ही कंपनी का रिस्ट्रक्चर का काम शुरू कर दिया है।

ऐसे दी जाएगी कर्मचारियों को सूचना

इगर की ओर दी गई जानकारी के अनुसार इस सप्ताह, उन कर्मचारियों को सूचित करना शुरू कर रहे हैं जिनकी स्थिति कंपनी के वर्कफोस में कमी से प्रभावित होती है। इगर ने एक बयान में कहा कि लीडर्स अगले चार दिनों में प्रभावित कर्मचारियों के पहले ग्रुप को डायरेक्ट न्यूज देंगे। उन्होंने कहा कि अप्रैल में नोटिफिकेशंस का एक बड़ा राउंड कई हजार कर्मचारियों की कटौती के साथ होगा और समर शुरू होने तक छंटनी के आखिरी राउंड तक पहुंच जाएंगे, जहां कंपनी अपने 7,000 जॉब कट के टारगेट को पूरा करेगी।

कर्मचारियों पर पड़ेगा प्रेशर

जॉब ​कट के पहले राउंड में दो सीनियर वाइस प्रेसीडेंट शामिल हैं। जानकारी के अनुसार रिस्ट्रक्चर कंपनी के सभी हिस्सों को प्रभावित करेगा, जिसमें थीम पार्क और ईएसपीएन स्पोर्ट्स नेटवर्क शामिल हैं। इगर ने स्वीकार किया कि आगे उन कर्मचारियों के लिए चुनौतियां होंगी जो छंटनी से प्रभावित नहीं हैं क्योंकि कंपनी स्ट्रक्चर्स और फंक्शंस को बिल्ड करना जारी रखेगी जो इसे भविष्य में सफल बनाएगी। कॉस्ट सेविंग प्रोग्राम से फिल्मों और टीवी शो के लिए अपने बजट से 3 बिलियन डॉलर और ऑपरेशनल कॉस्ट में कटौती से शेष 2.5 बिलियन डॉलर की सेविंग होने की उम्मीद है। डिज्नी का स्टॉक सोमवार को 1.6 फीसदी बढ़कर 95.62 डॉलर पर बंद हुआ, जबकि साल 2022 में स्टॉक 44 फीसदी गिर गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News