Reserve Bank ने 5 बैंकों पर ठोका 10 करोड़ रुपए का जुर्माना

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2019 - 10:42 AM (IST)

 

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ‘स्विफ्ट’ से जुड़े नियमों तथा अन्य निर्देशों का अनुपालन नहीं करने पर मंगलवार को आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक समेत पांच बैंकों पर कुल 10 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। इसमें इलाहाबाद बैंक पर नास्त्रो खातों से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने के चलते जुर्माना लगाया गया। बैंकों ने इस संबंध में शेयर बाजारों को जानकारी दी है।

बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और केनरा बैंक पर स्विफ्ट विनियमों का पालन नहीं करने के लिए जुर्माना लगाया है। इसमें बैंक ऑफ बड़ौदा पर चार करोड़ रुपए, केनरा बैंक पर दो करोड़ रुपए और आईसीआईसीआई बैंक एवं यस बैंक पर एक-एक करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

उल्लेखनीय है कि पंजाब नेशनल बैंक में की गई 14,000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी इसी सॉफ्टवेयर के गलत इस्तेमाल से की गई थी। इसके बाद केंद्रीय बैंक ने इस प्रौद्योगिकी को लेकर कड़े दिशानिर्देश जारी किये हैं। इसके अलावा इलाहाबाद बैंक पर दो करोड़ रुपए का जुर्माना नास्त्रो खातों से जुड़े दिशानिर्देशों का अनुपालन नहीं करने पर लगाया गया है। नास्त्रो खाता, किसी एक बैंक द्वारा विदेशी मुद्रा में किसी दूसरे बैंक में रखा जाने वाला खाता है। केंद्रीय बैंक ने सोमवार को भी स्विफ्ट नियमों के अनुपालन में कोताही को लेकर छह सरकारी एवं निजी क्षेत्र के बैंकों पर कुल 17 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News