500-1000 के पुराने नोट बदलने की आज है आखिरी तारीख

punjabkesari.in Friday, Mar 31, 2017 - 09:48 AM (IST)

नई दिल्लीः नोटबंदी के दौरान चलन से बाहर किए गए 500 और 1000 रुपए के नोटों को जमा कराने का आज अंतिम मौका है। रिजर्ब बैंक में 500 और 1000 के पुराने नोट बदले जा सकेंगे। हलांकि यह सुविधा नोटबंदी के दौरान देश से बाहर गए नागरिकों के लिए है।

आरबीआई दफ्तर के बाहर लगी भीड़
जानकारी के अनुसार नोट बदलवाने के लिए गुरुवार को दिल्ली में आरबीआई दफ्तर के बाहर भीड़ देखने को मिली। देश के कई हिस्सों से लोग वहां नोट बदलवाने के लिए आए। नोट बदलवाने के उनके अपने अपने कारण हैं।

प्रवासी भारतीयों के लिए 30 जून तक का समय
गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने नोटबंदी के समय देश से बाहर गए नागरिकों को पुराने नोट बदलने के लिए 31 मार्च तक का समय दिया है। वहीं एनआरआई 30 जून तक पुराने नोट बदल सकेंगे। यह सुविधा रिजर्व बैंक के मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और नागपुर कार्यालयों पर ही उपलब्ध है।

काले धन के कुबेरों के लिए भी आज आखिरी मौका
देश में काला धन रखने वालों को भी अपनी अघोषित संपत्ति को घोषित करने की आखिरी आज तारीख है। केंद्र सरकार ने 17 दिसंबर 2016 को काले धन के कुबेरों को अपनी संपत्ति घोषित करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की थी, जिसकी 31 मार्च 2017 को अंतिम अवधि है। इसके तहत मौजूदा काले धन को 31 मार्च तक सफेद करने का मौका दिया गया है। काला धन, सरकार की नजर में, वह पैसा है जिस पर टैक्स नहीं चुकाया गया है। साथ ही जो लोग आय से अधिक सम्पत्ति रखे हुए हैं और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में भी जमा नहीं कर रहे हैं। 31 मार्च के बाद अगर उन पर कार्रवाई हुई तो 137 फीसदी टैक्स पड़ेगा। यानी अगर आपके पास एक लाख रुपए का काला धन है तो पकड़े जाने पर एक लाख 37 हजार रुपए जुर्माना डाला जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News