मुकेश अंबानी को भाया Subway, 1860 करोड़ में हो सकता है सौदा

punjabkesari.in Monday, Aug 02, 2021 - 12:14 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड जल्द ही दुनिया की सबसे बड़ी सिंगलब्रांड रेस्टोरेंट चेन सबवे इंक की भारतीय फ्रेंचाइजी को खरीद सकती है। रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी की नजर क्विक सर्विस रेस्टोरेंट (QSR) कारोबार पर है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, यह सौदा 20 से 25 करोड़ डॉलर (1488-1860 करोड़ रुपए) का हो सकता है।

सैंडविच बनाने वाली कंपनी Subway Inc का मुख्यालय अमेरिका के कनेक्टीकट में है। कंपनी भारत में कई रीजनल मास्टर फ्रेंचाइजी के जरिए बिजनेस करती है। दुनियाभर में कंपनी रिस्ट्रक्चरिंग कर रही है। इस बारे में जब कंपनी से पूछा गया तो तो उसका कहना था कि वह मौजूदा या संभावित फ्रेंचाइजी के बारे में टिप्पणी नहीं करती है। 

600 स्टोर हासिल हो जाएंगे 
अगर यह बातचीत मुकाम पर पहुंचती है तो इससे रिलायंस इंडस्ट्रीज की रीटेल यूनिट को पूरे भारत में सबवे के करीब 600 स्टोर मिलेंगे और उसे अपने कारोबार को फैलाने में मदद मिलेगी। क्यूएसआर मार्केट में रिलायंस रीटेल की एंट्री से उसका मुकाबला Domino’s Pizza, Burger King, Pizza Hut और Starbucks तथा उनके लोकल पार्टनर्स Tata Group और JubilantGroup से होगा। जानकारों के मुताबिक प्राइवेट इक्विटी कंपनियां भी सबवे की लोकल फ्रेचाइजी ऑपरेशंस को खरीदने की कोशिश में हैं।

2017 में सबवे की कई भारतीय फ्रेचाइजीज ने आपस में हाथ मिलाने और एक प्लेटफॉर्म बनाने की कोशिश की थी। उनकी TA Associates और ChrysCapital जैसे फाइनेंशियल इनवेस्टर्स से बात भी हुई थी लेकिन यह बातचीत किसी नतीजे पर नहीं पहुंची थी। सबवे किसी एक सिंगल पार्टनर के जरिए भारत में अपने कारोबार को फैलाना चाहती है। अभी कंपनी मास्टर फ्रेचाइजी नियुक्त करती है जो डायरेक्टली या सब-फ्रेंचाइजी के जरिए स्टोर्स चलाते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News