फ्यूचर कंज्यूमर की बिक्री में रिलायंस रिटेल का हिस्सा 63 फीसदी रहा

punjabkesari.in Sunday, Sep 04, 2022 - 04:19 PM (IST)

नई दिल्लीः उद्योगपति किशोर बियाणी की अगुवाई वाले फ्यूचर समूह की दैनिक उपयोग की वस्तुएं बनाने वाली इकाई फ्यूचर कंज्यूमर लिमिटेड (एफसीएल) का वर्ष 2021-22 में कुल बिक्री में 63.3 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ी ग्राहक रिलायंस रिटेल रही है। एफसीएल विनिर्माण, ब्रांडिंग, विपणन, सोर्सिंग और खाद्य, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ तथा स्वास्थ्य एवं व्यक्तिगत देखभाल वितरण क्षेत्र की कंपनी है। 

एफसीएल की वार्षिक रिपोर्ट 2021-22 में उन शीर्ष ग्राहकों की सूची दी गई है जिनका कुल बिक्री में योगदान दस फीसदी से अधिक है। इस सूची में रिलायंस रिटेल और फ्यूचर रिटेल (एफआरएल) के नाम हैं जिनकी 970.08 करोड़ रुपए के कुल राजस्व में 854.22 करोड़ रुपए यानी करीब 88 फीसदी का योगदान है। अकेले रिलायंस रिटेल का योगदान 611.75 करोड़ रुपए रहा है। इस समय दिवाला कार्यवाही का सामना कर रही फ्यूचर समूह की कंपनी एफआरएल का इस बिक्री में हिस्सेदारी 242.47 करोड़ रुपए यानी 25 फीसदी रही है।

एक साल पहले 587 करोड़ रुपए की कुल बिक्री में रिलायंस रिटेल का योगदान 26.8 फीसदी और एफआरएल का करीब 55 फीसदी था। कंपनी ने कहा, ‘‘चालू वित्त वर्ष में कंपनी कुछ परिसंपत्तियों और निवेश/ब्रांड के मौद्रीकरण के जरिए कर्ज कम करने की योजना पर काम कर रही है।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News