भारत में रीफर्बिश्ड स्मार्टफोन की बिक्री में वृद्धि देखी गई, 2024 में यह नई बिक्री से आगे निकल जाएगा

punjabkesari.in Thursday, Dec 19, 2024 - 04:03 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत के रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन बाजार में जबरदस्त वृद्धि हुई है, क्योंकि असंगठित क्षेत्र कुल बिक्री में 77% का योगदान देता है। एक नई रिपोर्ट के अनुसार, नए स्मार्टफोन बाजार की तुलना में इस्तेमाल किए गए स्मार्टफोन बाजार में तेजी से विस्तार हुआ है, जिसका श्रेय छोटे खुदरा विक्रेताओं और वितरकों को जाता है जो बढ़ती उपभोक्ता मांग को पूरा करने के लिए कैश ऑन डिलीवरी (सीओडी), क्रेडिट सुविधाएं और वारंटी विकल्प जैसी कई तरह की सेवाएं प्रदान करते हैं।

इन सुविधाओं ने रीफर्बिश्ड या इस्तेमाल किए गए स्मार्टफोन बाजार को प्रभावी रूप से औपचारिक रूप दिया है, जिससे उपभोक्ता का भरोसा बढ़ा है और आगे की वृद्धि को बढ़ावा मिला है। इस्तेमाल किए गए स्मार्टफोन की मांग में इस उछाल के पीछे अन्य कारक आर्थिक विचार, बढ़ती जागरूकता और स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करना है।

आत्मविश्वास में वृद्धि

काउंटरपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, इस्तेमाल किए गए स्मार्टफोन पर गारंटी और गुणवत्ता जांच प्रदान करने वाले संगठित रिफर्बिश्ड ब्रांडों के प्रवेश ने उपभोक्ताओं के आत्मविश्वास को काफी हद तक बढ़ाया है। ये सेवाएँ उपभोक्ताओं को अधिक आश्वासन प्रदान करती हैं, जो असंगठित खिलाड़ी प्रदान करने में विफल रहते हैं।

चूंकि रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन उपभोक्ताओं को कम कीमत पर उच्च-स्तरीय हार्डवेयर प्रदान करते हैं, इसलिए अधिक उपभोक्ता इन स्मार्टफोन की तलाश करते हैं। इसके अतिरिक्त, रिफर्बिश्ड डिवाइस नई खरीद से जुड़ी उच्च लागत के बिना नई तकनीकी प्रगति तक पहुंचने का एक रास्ता प्रदान करते हैं।

पर्यावरणीय प्रभाव

आजकल अधिकांश स्मार्टफोन उपभोक्ताओं ने रिफर्बिश्ड उत्पादों का उपयोग करने के पर्यावरणीय लाभों को भी देखा है क्योंकि इस्तेमाल किए गए स्मार्टफोन इलेक्ट्रॉनिक कचरे को कम करते हैं और नए विनिर्माण की मांग करते हैं, जो संसाधन-गहन है और उच्च लागत को आमंत्रित करता है।
 


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Content Writer

jyoti choudhary

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