पिछले दशक में हवाई यात्रा की वास्तविक लागत में 34% की कमी आई: आईएटीए प्रमुख

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2024 - 05:35 PM (IST)

दुबईः आईएटीए के महानिदेशक विली वॉल्श ने सोमवार को कहा कि पिछले दशक में हवाई यात्रा की वास्तविक लागत में 34 प्रतिशत की गिरावट आई है। प्रति यात्री एयरलाइन को मिलने वाला लाभ करीब 6.14 अमेरिकी डॉलर है। अंतरराष्ट्रीय हवाई परिवहन संघ (आईएटीए) 330 से अधिक एयरलाइन का एक वैश्विक समूह है। आईएटीए की यहां 80वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) को संबोधित करते हुए वॉल्श ने कहा कि उड़ान अब भी पैसे के हिसाब से अच्छी स्थिति में है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने हाल ही में 15 बाजार में 6,500 यात्रियों के बीच सर्वेक्षण कराया जिनमें से 77 प्रतिशत ने यही बात कही। यह आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि पिछले दशक में हवाई यात्रा की वास्तविक लागत में 34 प्रतिशत की गिरावट आई है।'' वॉल्श ने बताया कि प्रति यात्री एयरलाइन को मिलने वाला लाभ करीब 6.14 डॉलर रहा। वार्षिक आम बैठक दुबई के एक प्रमुख पांच सितारा होटल में हो रही है। वैश्विक स्तर पर 2024 तक एयरलाइन कंपनियों द्वारा करीब 1,000 अरब अमेरिकी डॉलर का राजस्व दर्ज करने की उम्मीद है। 

टिकाऊ विमानन ईंधन (एसएएफ) के उत्पादन को बढ़ाने की जरूरत पर बल देते हुए वॉल्श ने कहा कि 2050 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन प्राप्त करना मुमकिन है....वैकल्पिक नहीं। इस वर्ष एसएएफ उत्पादन विमानन क्षेत्र की कुल ईंधन आवश्यकताओं के 0.5 प्रतिशत से थोड़ा अधिक तक पहुंचने का अनुमान है। उन्होंने कहा, ‘‘स्पष्ट रूप से कहें तो सरकारों को एसएएफ की तेजी से वृद्धि के लिए ठोस उपाय करने चाहिए, जिसकी वे मांग कर रहे हैं। साथ ही उन्हें अन्य सभी कार्बन मुक्त उपायों को भी नहीं भूलना चाहिए, जिनकी आवश्यकता है।'' 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News