रेपो रेट में बढ़ोतरी पर रोक जारी रख सकता है RBI, 8 जून को MPC की बैठक के बाद होगा ऐलान

punjabkesari.in Monday, Jun 05, 2023 - 02:25 PM (IST)

नई दिल्लीः एसबीआई रिसर्च ने एक रिपोर्ट में कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) इस सप्ताह होने वाली अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति से संबंधित बैठक में रेपो दर में वृद्धि पर रोक जारी रख सकता है। एसबीआई रिसर्च ने रविवार को एक रिपोर्ट में कहा कि मौद्रिक नीति समिति 'लंबे समय तक विराम' के लिए जाएगी।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति तीन दिवसीय बैठक करेगी, जिसमें इसके फैसले की घोषणा 8 जून (गुरुवार) को की जाएगी। भारतीय स्टेट बैंक समूह के मुख्य आर्थिक सलाहकार सौम्य कांति घोष की ओर से लिखी गई शोध रिपोर्ट के अनुसार ब्याज पर ब्रेक लगाने के अलावा, आरबीआई की ओर से 2023-24 के लिए मुद्रास्फीति के अनुमानों को कम किए जाने की उम्मीद है। इसमें कहा गया है कि जीडीपी वृद्धि दर में सुधार की भी संभावना है।

आरबीआई द्वारा अप्रैल की मौद्रिक नीति बैठक में लगाए गए अनुमान के अनुसार भारत में खुदरा मुद्रास्फीति 2023-24 के लिए 5.2 प्रतिशत तक कम होने का अनुमान है। अप्रैल की मौद्रिक नीति में आरबीआई ने पहली तिमाही में यह 5.1 प्रतिशत, दूसरी तिमाही में 5.4 प्रतिशत, तीसरी तिमाही में यह 5.4 प्रतिशत और चौथी तिमाही में 5.2 प्रतिशत महंगाई का अनुमान जताया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News