RBI ने ICICI बैंक पर लगाया 3 करोड़ रुपए का जुर्माना, जानिए क्या है वजह

punjabkesari.in Tuesday, May 04, 2021 - 11:23 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को कहा कि कुछ दिशा निर्देशों के उल्लंघन के लिए आईसीआईसीआई बैंक पर 3 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि मास्टर सर्कुलर में दिए गए दिशानिर्देशों के उल्लंघन को लेकर आईसीआईसीआई बैंक पर तीन करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।

यह भी पढ़ें- चुनाव खत्म होते ही पेट्रोल-डीजल की कीमत में आया उछाल, जानिए आपके शहर में कितना हुआ महंगा

इसी बीच आईसीआईसीआई बैंक ने स्टॉक एक्सचेंज में दायर सूचना में कहा कि मई 2017 में कुछ निवेशों को एचटीएम श्रेणी से एएफएस श्रेणी में डालने पर बैंकिंग नियमन अधिनियम, 1949 के कुछ प्रावधानों के तहत उसपर जुर्माना लगाया गया है।

यह भी पढ़ें- वैक्सीन की कमी पर पूनावाला का बयान, कहा- रातों रात टीके का उत्पादन बढ़ाना संभव नहीं

रिजर्व बैंक ने कहा कि स्पष्ट मंजूरी के बिना मई 2017 में दूसरी बार प्रतिभूतियों को दूसरी जगह पर डालना उसके निर्देशों का उल्लंघन है। इसी वजह से भारतीय रिजर्व बैंक ने आईसीआईसीआई बैंक पर इतना भारी-भरकम जुर्माना लगाया है।

यह भी पढ़ें- कोरोना से लड़ने के लिए फाइजर ने भारत को दान में दीं 510 करोड़ रुपए की दवाएं

जानिए आपके पैसे पर पड़ेगा क्या असर
आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि बैंक में जमा किए गए ग्राहकों के पैसों पर कोई असर नहीं होने वाला। RBI के मुताबिक, बैंकों के खिलाफ लिया गया इस तरह का एक्शन नियामकीय अनुपालनों में कमियों पर आधारित है। इसका मकसद बैंकों और ग्राहकों के बीच किसी तरह के ट्रांजेक्शन या करार की वैधता पर फैसला देने का नहीं है। ऐसे में स्पष्ट है कि इन इस बैंक के ग्राहकों के पैसों पर इस कार्रवाई का कोई असर नहीं पड़ने वाला है। यह बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किसी लेन-देन या समझौते की वैधता पर फैसला नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News