RBI गवर्नर का दुनिया में बजा डंका, शानदार परफॉर्मेंस के लिए मोरक्को में हुए सम्मानित

punjabkesari.in Sunday, Oct 15, 2023 - 11:34 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास को एक बड़ा सम्मान मिला है। दास को शनिवार को मोरक्को के माराकेश शहर में ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर कार्ड्स 2023 में 'A+' रैंक से सम्मानित किया गया है। केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों को यह सम्मान उनकी बेहतर परफॉर्मेंस के लिए दिया जाता है। भारतीय रिजर्व बैंक ने एक्स पर यह जानकारी दी है।

शानदार परफॉर्मेंस के लिए मिलती है A+ ग्रेड

ग्लोबल फाइनेंस मैगजीन दुनिया के सेंट्रल बैंकर्स की रिपोर्ट तैयार करती है। यह रिपोर्ट A से लेकर F ग्रेड तक तैयार की जाती है। यह ग्रेड एक्सीलेंस परफॉर्मेंस से लेकर असफलता तक होती है। A+ रैंक मिलने का अर्थ शानदार परफॉर्मेंस के लिए सम्मान दिया जाना है। वहीं, F ग्रेड असफलता को दर्शाती है। ए से लेकर एफ तक की ये ग्रेड्स महंगाई कंट्रोल करने, अर्थव्यवस्था विकास लक्ष्य, करेंसी स्टेबिलिटी और ब्याज दर मैनेजमेंट के आधार पर दी जाती हैं।

PunjabKesari

इन बैंकर्स को भी मिली A+ ग्रेड

शक्तिकांत दास के साथ ही दो अन्य केंद्रीय बैंकरों- स्विट्जरलैंड के थॉमस जे. जॉर्डन और वियतनाम के गुयेन थी होंग को भी ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड 2023 में 'A+' ग्रेड मिली है। इस सम्मान की घोषणा सितंबर महीने में ही हो गई थी।

PunjabKesari

साल 1994 से जारी हो रही रिपोर्ट

सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड साल 1994 से सालाना आधार पर ग्लोबल फाइनेंस द्वारा जारी किया गया है। यह रिपोर्ट 101 खास क्षेत्रों और देशों में सेंट्रल बैंक्स के लीडर्स का आकलन करता है व उन्हें ग्रेड प्रदान करता है। इसमें यूरोपीय संघ, पूर्वी कैरेबियाई सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ सेंट्रल अफ्रीकन स्टेट्स और सेंट्रल बैंक ऑफ वेस्ट अफ्रीकन स्टेट्स जैसी संस्थाएं शामिल हैं।

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News