RBI ने दी सफाई, सोशल मीडिया पर बैंकों के बंद होने की खबर को बताया अफवाह

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2019 - 04:41 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर छह महीने के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। इसके बाद सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें फैलने लगी हैं कि आरबीआई जल्द ही कुछ और बैंकों पर भी प्रतिबंध लगाने वाला है और प्रतिबंध के बाद ग्राहक बैंकिंग सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे। लेकिन अब रिजर्व बैंक ने इन खबरों का आज खंडन किया है।
PunjabKesari
क्या है मामला
आरबीआई ने इस बारे में आज स्पष्टीकरण जारी कर कहा है कि, 'सोशल मीडिया पर आरबीआई द्वारा 9 बैंकों पर प्रतिबंध लगाने की खबरें वायरल हो रही हैं। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है और बैंक पर प्रतिबंध लगाने की खबरें झूठी हैं।' जिन 9 सरकारी बैकों पर प्रतिबंध लगाने की बात कही जा रही है उसमें कॉर्पोरेशन बैंक, IDBI बैंक, यूको बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, आंध्रा बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, देना बैंक और युनाइटेड बैंक के नाम शामिल हैं।
PunjabKesari
वित्त सचिव ने दिया बयान
इसके बाद वित्त सचिव राजीव कुमार ने भी भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बैंकों पर प्रतिबंध लगाने वाली बात पर बयान दिया। राजीव कुमार ने कहा कि, 'सोशल मीडिया पर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा कई बैंकों पर प्रतिबंध लगाने की खबरें तेजी से फैल रही हैं। इन सब खबरों में कोई सच्चाई नहीं है। आरबीआई किसी सरकारी बैंक पर प्रतिबंध नहीं लगा रहा है। बल्कि सरकार पब्लिक सेक्टर बैंक को बढ़ावा दे रही है और बैंक ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं देने के लिए कदम भी उठा रही है।'
PunjabKesari
PMC बैंक पर लगाई रोक
गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने पंजाब ऐंड महाराष्ट्र कॉर्पोरेशन बैंक पर मंगलवार को ऑपरेश्नल रोक लगा दी है। केंद्रीय बैंक के निर्देश के मुताबिक बैंक के खाताधारक अब अपने खाते से हर दिन सिर्फ 1 हजार रुपए ही निकाल सकेंगे। साथ ही बैंक कोई नए लोन भी जारी नहीं कर सकेगा। रिजर्व बैंक ने स्पष्टीकरण जारी कर कहा, 'बैंक को जारी निर्देश का अर्थ यह नहीं है कि उसका बैंकिंग लाइसेंस रद्द कर दिया गया है। अगले निर्देश तक बैंक निकासी के इस प्रतिबंध के साथ काम करता रहेगा।' आरबीआई ने कहा कि फिलहाल बैंक पर यह प्रतिबंध 6 महीने के लिए लगाया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News