RBI ने 2 सहकारी बैंकों समेत एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी पर जुर्माना लगाया

punjabkesari.in Friday, Aug 27, 2021 - 12:14 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नियामकीय नियमों के उल्लघंन को लेकर दो सहकारी बैंकों समेत एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) पर जुर्माना लगाया है। रिजर्व बैंक ने गुरुवार को एक बयान में बताया कि महाराष्ट्र में पुणे के जीजामाता महिला सहकारी बैंक पर सांविधिक नियमों का उल्लघंन करने पर 3 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

यह भी पढ़ें- चीन को एक और तगड़ा झटका दे सकता है भारत, केंद्र सरकार ने ऑटो कंपोनैंट इंडस्ट्री से आयात घटाने को कहा

आरबीआई ने एक अलग बयान में कहा कि पुणे के मुस्लिम को-ऑपरेटिव बैंक लि. पर अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) को लेकर आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों का उल्लंघन करने पर 2 लाख का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने यह भी कहा कि उसने अपने ग्राहक को जानिए दिशा-निर्देश, 2016 के कुछ प्रावधानों का पालन न करने के लिए एक एनबीएफसी, शेयद शरीयत फाइनेंस लि. पर भी 5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

यह भी पढ़ें- TRAI की नई सर्विस: आपके Aadhaar कार्ड पर जारी हुए कितने सिम कार्ड, एक मिनट में यहां जानें 

धनलक्ष्मी बैंक पर भी लगाई पेनल्टी
इससे पहले RBI ने दो बैंकों पर जुर्माना लगाया है। रिजर्व बैंक ने ‘जमाकर्ताओं की शिक्षा एवं जागरुकता कोष योजना’ से संबधित नियमों का पालन न करने की वजह से धनलक्ष्मी बैंक पर जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने 27.5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। इस केंद्रीय बैंक के अलावा गोरखपुर स्थित NE और EC रेलवे कर्मचारियों के बहुराज्यीय प्राथमिक सहकारी बैंक पर भी कुछ नियमों का उल्लंघन करने की वजह से 20 लाख की पेनल्टी लगाई गई है। बैंक ने इन दोनों बैंकों पर कुल 47.5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। 

यह भी पढ़ें- फिर महंगा हुआ सोना-चांदी, जानिए 10 ग्राम गोल्ड के कितने बढ़ गए रेट?


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News