रेल मंत्री ने पेश किया साल 2017-18 का एक्शन प्लान, किए बड़े एेलान

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2017 - 03:53 PM (IST)

नई दिल्लीः रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे के लिए साल 2017-18 का एक्शन प्लान पेश किया है जिसमें उन्होंने कई बड़े एेलान किए हैं। एक्शन प्लान में स्टेशनों के डिजिटलाइजेशन पर प्रभु ने खास जोर दिया है। उन्होंने कहा कि इस साल 25 स्टेशनों को डिजिटल किया जाएगा। इसके अलावा रेलवे आधार कार्ड के जरिए टिकट बुकिंग को बढ़ावा देगी। टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए नई पॉलिसी शुरु की जाएगी।

रॉल ऑन- रॉल ऑफ सर्विस का एेलान
सुरेश प्रभु ने रेलवे की आमदनी बढ़ाने का एक्शन प्लान बताया। इसमें यात्रियों के लिए 'मल्टीपर्पज एक्सेस कार्ड' और इंडस्ट्री के लिए 'लांग टर्म फ्रेट पॉलिसी' सबसे अहम है। रेलवे के नॉन फेयर रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए रो-रो यानी 'रॉल ऑन- रॉल ऑफ सर्विस' (माल से लदे ट्रकों के लिए खास ट्रेन) का भी एेलान किया गया है। ये सर्विस खासतौर पर दिल्ली के रास्ते देश के दूसरे हिस्सों में जाने वाले ट्रकों के लिए होगी। इसकी शुरुआत गुरुग्राम से की जाएगी।

25 स्टेशन डिजिटल बनाए जाएंगे
एक्शन प्लान में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2017-18 के अंत तक 100 फ्रेट टर्मिनल बनाए जाएंगे। इस साल भारत-बांग्लादेश फ्रेट ट्रेन लांच करने की योजना भी है। आधार से टिकट बुकिंग की तरफ कदम बढ़ाया जाएगा और 2300 से ज्यादा एलएचबी कोच जोड़े जाएंगे। रेल मंत्री ने बताया कि वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान नए मॉडल्स से डिलिवरी सिस्टम अपग्रेड किया जाएगा, 25 स्टेशनों को डिजिटाइज किया जाएगा और 7 से ज्यादा हिमसागर ट्रेन लांच होंगी।

आमदनी बढ़ाने के लिए उठाए जाएंगे कई अहम कदम
रेलवे अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए क्या उपाय करने वाली है, इस पर रेलवे बोर्ड ट्राफिक के सदस्य मोहम्मद जमशेद का कहना है कि माल ढुलाई बढ़ी है, लेकिन मुनाफा घटा है। लिहाजा मुनाफे के लिए ढुलाई की क्षमता बढ़ानी होगी। कोयला ढुलाई में गिरावट आई है और मार्कीट शेयर गिरने के आसार दिख रहे हैं। माल ढुलाई की प्राइसिंग पॉलिसी में बदलाव की जरूरत है। कार ढुलाई के लिए ऑटो कंपनियों के साथ बातचीत जारी है। कार कैरियर में 250 कार एक साथ लोड हो सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News