रेल यात्री कृपया ध्यान दें! इन 114 ट्रेनों में मिलेगी कंफर्म टिकट, देखें लिस्ट

punjabkesari.in Thursday, Jun 11, 2020 - 12:21 PM (IST)

नई दिल्लीः अगर आपको घर जाने के लिए ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि भारतीय रेलवे ने 114 जोड़ी ट्रेनों की लिस्ट जारी कर बताया है कि उनमें किस-किस तारीख में सीटें खाली हैं। कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच रेलवे 1 जून से 200 से अधिक ट्रेनें चला रहा है। रेलवे ने संक्रमण से बचाव के लिए सिर्फ कन्फर्म टिकट पाने वाले यात्रियों को ही रेल में यात्रा करने की इजाजत है। इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने ट्रेनों के चलने के साथ ही करेंट टिकटों की बुकिंग को भी शुरू कर दिया है। साथ ही, अब कोरोना को देखते हुए रेलवे ने रिजर्वेशन टिकट के फॉर्म में बदलाव किए हैं।

PunjabKesari

इन ट्रेनों में खाली हैं सीटें
रेलवे की ओर से जारी की गई लिस्ट में जिन ट्रेनों में सीटें खाली हैं उनमें बांद्रा से गोरखपुर के बीच चलने वाली अवध एक्सप्रेस, निजामुद्दीन से भोपाल  के बीच चलने वाली भोपाल एक्सप्रेस, नई दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली लखनऊ मेल, श्रमजीवी एक्सप्रेस, मुंबई से वाराणसी के बीच चलने वाली महानगरी एक्सप्रेस, मुंबई सेंट्रल से नई दिल्ली के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन, नई दिल्ली से प्रयागराज के बीच चलने वाली प्रयागराज एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों की लिस्ट है।

 

PunjabKesari

कैसे करें टिकटों की बुकिंग
ट्रेनों में खाली पड़ी सीटों की बुकिंग आप IRCTC की वेबसाइट irctc.co.in के जरिए ऑनलाइन कर सकते हैं। वहीं इन सीटों की बुकिंग पीआरएस काउंटर, अधिकृत एजेंट और कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए भी कराई जा सकती है।

PunjabKesari

ट्रेन में टिकट बुक कराने के बदल गए नियम
अब यात्री को उसमें अपना पूरा पता, मकान नंबर, गली, कॉलोनी, शहर, तहसील और जिले की जानकारी भी भरनी होगी। मोबाइल नंबर भी वही भरना होगा, जो यात्रा के समय आप लेकर चल रहे हैं। आप रिजर्वेशन काउंटरों से टिकट लें या IRCTC की वेबसाइट या ऐप से, सभी में ये जानकारी भरनी होगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News