कोविड-19: सार्वजनिक संस्थान, निजी क्षेत्र मिलकर कर सकते हैं विकासशील अर्थव्यवस्थाओं की मदद

punjabkesari.in Saturday, Dec 12, 2020 - 06:23 PM (IST)

नई दिल्लीः माइक्रोसॉफ्ट सीईओ सत्या नडेला ने शनिवार को कहा कि सार्वजनिक संस्थान और निजी क्षेत्र मिलकर विकासशील अर्थव्यवस्थाओं को कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप से उबारने और उन्हें वृद्धि के रास्ते पर वापस लाने में मदद कर सकते हैं। उन्होंने सरकार, निजी क्षेत्र और नागरिक समाज के बीच ‘‘सामाजिक संपर्क'' की जरूरत पर भी जोर दिया, ताकि बदलावों को समायोजित करने के लिए बेहतर वातावरण का निर्माण किया जा सके। 

नडेला ने कहा, ‘‘भारतीय सिविल सेवक के बेटे के रूप में हुई परवरिश के चलते मेरा मानना है कि सार्वजनिक क्षेत्र के संस्थानों की संस्थागत ताकत बहुत महत्वपूर्ण है हम सार्वजनिक क्षेत्र को कार्यकुशलता के मोर्चे पर कैसे खड़ा कर सकते हैं, खासतौर से प्रौद्योगिकी के उपयोग में।'' उन्होंने फिक्की के वार्षिक अधिवेशन में कहा, ‘‘मुझे लगता है कि इस मोर्चे पर भारत में कुछ काम हो रहा है, चाहें वह आईडी प्रणाली हो या बैंकिंग एपीआई या भुगतान एपीआई। इस तरह यह काफी ज्ञानवर्धक है।'' 

उन्होंने कहा कि उनकी राय में यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि सार्वजनिक क्षेत्र को आधुनिकीकरण के लिए मदद मिले। उन्होने कहा कि निजी-सरकारी भागीदारी से परिवर्तन को अपनाने में मदद मिल रही है और यह काफी महत्वपूर्ण है।विकासशील देशा के लिए महामारी से उबरने का यह एक तरीका है। लेकिन यदि तेजी से वृद्धि करनी है तो अगले दस वर्ष में सावर्जनिक संस्थाओं और निजी क्षेत्र-दोनों को तेजी से प्रगति करने में समर्थ करना होगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News