रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा के बाद सेंसेक्स 362 अंक चढ़ा, निफ्टी 11,200 अंक पर

punjabkesari.in Thursday, Aug 06, 2020 - 05:05 PM (IST)

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दरों में बदलाव नहीं किए जाने तथा वृद्धि को प्रोत्साहन के लिए नरम रुख जारी रखने के संकेत के बीच बृहस्पतिवार को बीएसई सेंसेक्स 362 अंक चढ़ गया।बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिन में कारोबार के दौरान एक समय 558 अंक तक चढ़ गया था। अंत में यह 362.12 अंक या 0.96 प्रतिशत की बढ़त के साथ 38,025.45 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 98.50 अंक या 0.89 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,200 अंक के पार 11,200.15 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील का शेयर सबसे अधिक करीब चार प्रतिशत चढ़ गया। इन्फोसिस, बजाज फाइनेंस, टीसीएस, एचसीएल टेक, आईसीआईसीआई बैंक और टेक महिंद्रा के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं दूसरी ओर भारती एयरटेल, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एलएंडटी तथा एक्सिस बैंक के शेयर टूट गए। इससे पहले दिन में रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास की अगुवाई वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने प्रमुख नीतिगत दर रेपो में कोई बदलाव नहीं किया और इसे चार प्रतिशत पर कायम रख। इसी तरह रेपा दर को 3.35 प्रतिशत पर बरकरार रखा।

दास ने कहा कि एमपीसी ने ब्याज दरों में बदलाव नहीं करने के पक्ष मत दिया। साथ ही वृद्धि को समर्थन के लिए नरम रुख जारी रखने पर भी सहमति बनी। विशेषज्ञों का कहना है कि बाजार भागीदारी रिजर्व बैंक के संतुलित रुख से खुश हैं। यह बाजार की इन उम्मीदों के अनुकूल है कि केंद्रीय बैंक वैकल्पिक उपायों पर विचार करेगा।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 74.94 प्रति डॉलर पर स्थिर बंद हुआ। अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहे, जबकि हांगकांग के हैंगसेंट तथा जापान के निक्की में गिरावट आई। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजारों में भी गिरावट थी। ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.04 प्रतिशत के नुकसान से 45.19 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News