सोने की डिमांड में गिरावट, लोगों ने इस वजह से बनाई गोल्ड से दूरी

punjabkesari.in Friday, Jul 12, 2024 - 02:04 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अप्रैल-जून तिमाही में भारत में गोल्ड की डिमांड में गिरावट दर्ज की गई है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, जून की तिमाही में भारत में गोल्ड की डिमांड में 15 फीसदी की गिरावट आई है। देश में सोने की डिमांड में आई गिरावट की वजह ऊंची कीमतें हैं। जुलाई में विवाह के कम मुहूर्त होने के कारण इस महीने भी सोने के आभूषणों की मांग में वृद्धि नहीं हुई है। इस समय सोने की कीमत 73,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के आसपास है जो कि 2024 की शुरुआत में 63,870 रुपए थी।

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष पृथ्वीराज कोठारी ने कहा कि एशिया के सबसे बड़े आभूषण बाजार मुंबई के जावेरी बाजार में सोने के आभूषणों की मांग में गिरावट देखी गई है। ज्वैलर्स की रिपोर्ट से पता चलता है कि मांग में 15% की गिरावट आई है और सोने की नियमित खरीद नहीं हो रही है। साथ ही, लोग यह भी इंतजार कर रहे हैं कि क्या बजट में सोने पर आयात शुल्क को मौजूदा 15% से कम किया जाएगा।

मालाबार गोल्ड एंड डायमंड्स के चेयरमैन एमपी अहमद ने कहा, "पिछले कुछ समय से सोने की बढ़ी हुई कीमत बिक्री पर असर डाल रही है। हम हमेशा ग्राहकों की बदलती मांग को पूरा करने के लिए अपनी उत्पाद रणनीति में बदलाव करते रहते हैं। ग्राहक अब सोने की कीमतों की वास्तविकताओं से परिचित हो रहे हैं और उसी के अनुसार अपने आभूषण खरीदने की योजना बना रहे हैं, क्योंकि सोना देश के सामाजिक-सांस्कृतिक ताने-बाने का अभिन्न अंग है।" उन्होंने कहा, "हमें त्योहारी सीजन में मांग में तेजी की उम्मीद है। जुलाई में सामान्य से अधिक बारिश का अनुमान है... हमें ग्रामीण क्षेत्रों में मांग में सुधार की उम्मीद है।"
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News