अगले महीने बढ़ सकते हैं ए.सी., फ्रिज के दाम

punjabkesari.in Friday, Jun 01, 2018 - 05:35 AM (IST)

कोलकाता: ए.सी., रैफ्रिजरेटर्स, वॉशिंग मशीन और माइक्रोवेव ओवन के दाम अगले महीने से 2-5 प्रतिशत बढ़ सकते हैं। इंडस्ट्री के 3 सीनियर एग्जीक्यूटिव्स ने इसके पीछे डॉलर के मुकाबले रुपए की गिरती कीमत, क्रूड ऑयल की कीमतों में इजाफा और स्टील व कॉपर जैसे कच्चे माल के दाम में तेजी को बताया है। यह बढ़ौतरी 400 रुपए से शुरू होकर कुछ प्रीमियम मॉडल्स पर 1,500 रुपए से अधिक भी रह सकती है। 

मार्कीट में नए प्रोडक्ट्स के आने के साथ कीमतों में बढ़ौतरी दिखेगी। कम्पनियों का कहना है कि इनपुट की बढ़ती लागत और मार्च से डॉलर के मुकाबले रुपए के कमजोर होने के बाद उनके पास दाम बढ़ाने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचा है। गोदरेज एप्लायंस के बिजनैस हैड कमल नंदी ने कहा कि कीमतें जून में मार्कीट में नए प्रोडक्ट्स की सप्लाई के साथ धीरे-धीरे बढ़ाई जाएंगी। 

इंडस्ट्री ने पिछले 2 महीने से दाम बढ़ाने को रोक रखा था क्योंकि मौजूदा स्टॉक के लिए कच्चा माल कम दाम पर खरीदा गया था। गोदरेज अपने प्रोडक्ट की कीमतों में 2 से 3 प्रतिशत की बढ़ौतरी करेगी। वहीं, देश की सबसे बड़ी ए.सी. कंपनी वोल्टास ने 5 प्रतिशत तक दाम बढ़ाए हैं। व्हर्लपूल इंडिया के मैनेजिंंग डायरैक्टर सुनील डिसूजा ने कहा कि दूसरी कम्पनियों के दाम बढ़ाने के बाद उनकी कम्पनी भी ऐसा करेगी। हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ है कि इसमें कितनी बढ़ौतरी की जाएगी।

इंडस्ट्री एग्जीक्यूटिव्स ने बताया कि कोरिया की दोनों कम्पनियों- एल.जी. और सैमसंग ने भी अपने ट्रेडर्स को 5 प्रतिशत तक दाम बढ़ाने का संकेत दिया है। पैनासोनिक इंडिया के मैनेजिंग डायरैक्टर मनीष शर्मा ने कहा कि कमोडिटी प्राइसेज बढऩे से लागत को लेकर काफी दबाव है। डॉलर के मुकाबले रुपए में थोड़ी और गिरावट या इनपुट लागत में इजाफा होने पर हमें दाम बढ़ाने पर मजबूर होना पड़ेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News