PMC बैंक घोटालाः सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला, ग्राहकों को 100% बीमा कवर की मांग

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2019 - 11:48 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक घोटाले का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट जल्द सुनवाई के लिए तैयार हो गई है।

बिजोन मिश्रा की ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है। याचिका में मांग की गई है कि 15 लाख से अधिक पीड़ितों को सुरक्षा दी जाए और 100 फीसदी बीमा कवर दिया जाए। सुप्रीम कोर्ट इस याचिका पर 18 अक्टूबर को सुनवाई करेगा। 

PunjabKesari

सुप्रीम कोर्ट ने तुरंत सुनवाई करने का यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब PMC Bank के ग्राहकों में पैसा डूबने का डर बढ़ता जा रहा है। RBI ने छह महीने के लिए बैंक के कामकाज पर पाबंदी लगा दी है। RBI ने बैंक से ग्राहकों के पैसे निकालने पर भी रोक लगा दी है। पहले छह महीने में बैंक खाते से सिर्फ 1000 रुपए निकालने की अनुमति थी। फिर इसे बढ़ाकर 10,000 रुपए और 25,000 रुपए किया गया। दो दिन पहले RBI ने यह सीमा बढ़ाकर 40,000 रुपए कर दिया है।

PunjabKesari

PMC Bank स्कैम का मामला तब सामने आया जब बैंक के MD जॉय थॉमस ने RBI के सामने यह स्वीकार किया कि दिवालिया हो चुकी कंपनी HDIL को बैंक ने 6500 करोड़ रुपए का लोन दिया है। यह लोन रेगुलेटरी सीमा का 4 गुना है। हैरानी की बात है कि बैंक के 8880 करोड़ रुपए के लोन बुक में से 6500 करोड़ रुपए सिर्फ एक ही कंपनी को दिया गया था।

PunjabKesari

क्या है PMC बैंक का मामला?
पीएमसी बैंक की 137 शाखाएं हैं और यह देश के टॉप-10 को-ऑपरेटिव बैंकों में से एक है। आरोप के मुताबिक पीएमसी बैंक के मैनेजमेंट ने अपने नॉन परफॉर्मिंग एसेट और लोन वितरण के बारे में आरबीआई को गलत जानकारी दी है। जिसके बाद आरबीआई ने बैंक पर कई तरह की पाबंदी लगा दी। इन पाबंदियों के तहत लोग बैंक में अपनी जमा राशि सीमित दायरे में ही निकाल सकते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News