PM मोदी ने लॉन्‍च किया पोस्ट पेमेंट बैंक, घर पर ही मिलेगी बैंकिंग की सुविधा

punjabkesari.in Saturday, Sep 01, 2018 - 04:08 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) का शुभारंभ किया। पोस्ट बैंक में बचत खाता, चालू खाता के साथ मनी ट्रांसफर, बिल पेमेंट, एटीएम जैसी सुविधा भी मिलेगी।पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए सरकार की कोशिश गांव-गांव तक बैंकिंग सेवा को मजबूत करने की है। इसी के साथ ही आज से देश की 650 शाखाओं में एक साथ काम शुरू हो जाएगा।

PunjabKesari

देश के हर वर्ग तक पहुंचेगा बैंक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोस्ट पेमेंट बैंक के उद्धाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज 1 सितंबर का दिन बैंक और बैंकिंग सुविधा के इतिहास में ऐतिहासिक रहेगा। इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक देश की अर्थव्यवस्था में और सामाजिक व्यवस्था में बड़ा परिवर्तन लाने वाला है। इस बैंक के माध्यम से देश के हर गरीब तक, देश के कोने-कोने तक, दूर-दराज़ के पहाड़ों पर बसे लोगों तक, घने जंगलों के बीच रह रहे आदिवासियों तक, एक-एक भारतीय के दरवाजे पर बैंक और बैंकिंग सुविधा का मार्ग खुल रहा है।

PunjabKesari

कांग्रेस पर साधा निशाना
कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद से लेकर साल 2008 तक देश के बैंकों ने 18 लाख करोड़ रुपए की राशि ही लोन के तौर पर दी थी। लेकिन साल 2008 के बाद के छह वर्षों में ये राशि बढ़कर 52 लाख करोड़ रुपए हो गई यानी जितना लोन बैंकों ने आजादी के बाद दिया था, उसका दोगुना लोन पिछली सरकार के छह साल में बांट दिया।

PunjabKesari

घर पर मिलेगी बैंकिंग की सुविधा
पोस्टल डिपार्टमेंट देश भर में फैले अपने 3 लाख डाक सेवकों और डाकियों के नेटवर्क के जरिए इसकी शुरुआत करेगी। पोस्ट ऑफिस पैसे जमा करने और निकालने के लिए इन सभी डाक सेवकों को एक पीओएस मशीन मुहैया कराएंगे। इन मशीनों के जरिए डाक सेवक आपके घर पर ही आपको बैंकिंग की सुविधा देगा। यह देश का पहला ऐसा बड़ा बैंक होगा, जो लोगों तक डोर स्टेप बैंकिंग की सर्विस मुहैया कराएगा। बता दें कि इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक सेविंग अकाउंट पर 5.5 फीसदी ब्याज मुहैया कराएगा।

PunjabKesari

खुलेंगे तीन तरह के सेविंग्स अकाउंट
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक आपको तीन तरह के सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा देगा। रेगुलर सेविंग अकाउंट, डिजिटल सेविंग अकाउंट और बेसिक सेविंग अकाउंट। ये तीनों अकाउंट जीरो बैलेंस पर खोले जा सकते हैं। खाता खुलने के बाद आप पैसा जमा व निकासी कर सकते हैं। इन सभी के लिए सालाना ब्‍याज दर 4 फीसदी रहेगी। खाता खोलने के लिए केवल आधार कार्ड अनिवार्य होगा। आधार कार्ड के जरिए ग्राहक एक मिनट के अंदर अपना खाता खोल सकेगा। ग्राहक को क्यूआर कोड वाला कार्ड दिया जाएगा और ट्रांजेक्शन कार्ड के साथ ग्राहक के बायोमीट्रिक ऑथेंटिकेशन से पूरा होगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News