किसानों को 6 हजार रुपए देने के लिए PM किसान पोर्टल लॉन्च, 25 फरवरी के बाद देखें आपका नाम

punjabkesari.in Friday, Feb 08, 2019 - 11:44 AM (IST)

नई दिल्लीः मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को लुभाने के लिए अपने अंतरिम बजट में 6000 रुपए देने की योजना बनाई है। इसके लिए केंद्र सरकार मे बीते गुरूवार को एक पोर्टल लॉन्च कर दिया है। http://pmkisan.nic.in इस पोर्टल पर किसान योजना से जुड़े सभी नियम दिए गए हैं। इस पोर्टल में यह भी बताया गया है कि किस राज्य के किसान इस किसान योजना के दायरे में आएंगे और कौन नहीं। सरकार की इस योजना को जल्दी लागू करने के लिए अलग-अलग एजेंसियां अपनी भूमिका निभा रही है।

PunjabKesari

केंद्र सरकार चाहती है कि किसानों के खाते में सहायता राशि की पहली किस्त के रूप में 2-2 हजार रुपए 31 मार्च तक पहुंच जाए, इसलिए राज्यों से कहा गया है कि वे लाभार्थियों की सूची इस पोर्टल पर 25 फरवरी तक अपलोड कर दें। अगर राज्यों ने 25 फरवरी तक लाभार्थियों की सूची पोर्टल पर डाल दी तो किसान यहां अपना नाम देख पाएंगे और पता कर पाएंगे कि उन्हें योजना का लाभ मिल पाएगा या नहीं। 

PunjabKesari

दरअसल, सरकार ने इस योजना को 1 दिसंबर 2018 से ही लागू किए जाने का ऐलान किया है, इसलिए इसकी पहली किस्त के रूप में 2-2 हजार रुपए 31 मार्च 2019 से पहले तक पहुंचाने होंगे। 

PunjabKesari

पैसे ट्रांसफर करने की प्रक्रिया 28 फरवरी से होगी शुरू 
सरकार की इस योजना से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि हालांकि हमारे पास योजना के हकदार किसानों के खातों में 2-2 हजार रुपए जमा कराने के लिए 31 मार्च तक का वक्त है लेकिन हम पैसे ट्रांसफर करने की प्रक्रिया 28 फरवरी से ही शुरू करना चाहते हैं। तब इसे पहले से जारी काम माना जाएगा और चुनाव आयोग की आचार संहिता के उल्लंघन का मामला नहीं बनेगा। चुनाव आयोग मार्च के पहले सप्ताह में आम चुनाव के तारीखों की घोषणा करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News