अब प्लेटफॉर्म टिकट के लिए नहीं लगना होगा लंबी लाइन में

punjabkesari.in Saturday, Oct 10, 2015 - 09:57 AM (IST)

नई दिल्लीः आपको रेलवे स्टेशन पर अपने किसी रिश्तेदार को छोड़ने या रिसीव करने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट लेने में परेशानी झेलनी पड़ती है। टिकट लेने के लिए आपको काफी लंबी लाइन में लगना पड़ता है। पर अब आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेने के लिए लंबी लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं। अब आप अपने मोबाइल फोन से ही प्लेटफॉर्म टिकट खरीद सकेंगे।

प्लेटफॉर्म टिकट हुआ पेपरलेस
प्लेटफॉर्म टिकट पेपरलेस हो गया है। भारतीय रेलवे की यह नई सुविधा लोकल ट्रेनों के टिकटों के पेपरलेस होने के बाद प्लेटफॉर्म टिकट को भी आधुनिक करने की तैयारी है। इससे मुसाफिरों को भीड़-भाड़ के मौके पर कतार में लगने से छुटकारा मिल जाएगा। बस इसके लिए आपको एक स्मार्टफोन पास रखना पड़ेगा। शुक्रवार को नई दिल्ली में रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने इस नई सुविधा की शुरूआत की।

आर वॉलेट के जरिए पेमेंट
पेमेंट के लिए आपको आर वॉलेट लोड करना होगा। आर वॉलेट में पैसे रेलवे स्टेशन पर मौजूद यूटीएस काऊंटर से भी भर सकते हैं। अगर आपने ऑनलाइन रिचार्ज करना है तो आप कम से कम 100 रुपए और ज्यादा से ज्यादा 5000 रुपए तक रिचार्ज कर सकते है। जिसके लिए आपको utsonmobile.indianrail.gov.in पर जाना होगा। हालांकि इस एप्प से बुक की गई टिकट पर बेहद मामूली चार्ज भी देना होगा।

प्रिंटआऊट जरूरी नहीं
एप्प के जरिए टिकट निकलने की सुविधा इससे पहले भी मुंबई महानगरीय सेवा में शुरू की गई थी लेकिन टिकट निकलने के बाद लोगों को टिकट के प्रिंटआऊट लेना जरूरी था। पर अब मोबाइल एप्प से लोकल टिकट की बुकिंग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि मोबाइल टिकट का प्रिंटआऊट नहीं लेना होगा। मोबाइल पर टिकट की इमेज ही टिकट मानी जाएगी। इस तरह रेलवे ने कागज बचाने की दिशा में बड़ा कदम भी उठाया है।

इस एप्प को लेकर यात्रियों का उत्साह देखने को मिल रहा है। जल्द ही ये सुविधा देश के दूसरे शहरों में भी दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News