80 के पार जा सकती है पेट्रोल की कीमत, कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती करेंगे OPEC देश

12/7/2019 12:25:47 PM

नई दिल्लीः वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की आपूर्ति घटने से अगले साल पेट्रोल-डीजल महंगा हो सकता है। तेल उत्पादको के मंच ओपेक के सदस्य देशों तथा रूस जैसे उनके अन्य मित्र उत्पादक देशों के बीच कच्चे तेल के दैनिक उत्पादन में पांच लाख बैरल की अतिरिक्त कमी किए जाने की शुक्रवार को सहमति बनी। यह समझौता 1 जनवरी से लागू होगा।
PunjabKesari
महंगे हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल
यह कटौती उत्पादन का स्तर कम रखने के लिए उनके बीच इस समय चल रही सहमति के अतिरिक्त है। वियना में ओपेक के मुख्यालय पर इन देशों के मंत्री लंबी माथापच्ची के बाद नए करार पर पहुंचे। उत्पादक देशों का मानना है कि इस समय वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की आपूर्ति जरूरत से अधिक है, इससे कीमतें नीचे आने का जोखिम है। कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में आए उछाल से घरेलू बाजार भी प्रभावित होगा। जानकारों का कहना है कि यदि कच्चा तेल लंबे समय तक उच्च स्तर पर रहता है तो भारत में पेट्रोल-डीजल महंगे हो सकते हैं।
PunjabKesari
1 जनवरी से लागू होगा फैसला
बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया कि मंत्रियों ने ‘‘ दैनिक उत्पादन में पांच लाख बैरल की और कमी करने का फैसला किया है।'' यह निर्णय एक जनवरी 2020 से लागू होगा। इससे पहले इन देशों में गत दिसंबर में उत्पादन को अक्टूबर 2018 के स्तर से 12 लाख बैरल कम करने का समझौता हुआ था। जुलाई में इस समझौते को और आगे के लिए प्रभावी कर दिया गया।
PunjabKesari
 


Supreet Kaur

Related News