2000 के नोट बदलने को 15% तक महंगा सोना खरीद रहे लोग

punjabkesari.in Monday, May 22, 2023 - 01:19 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दो हजार के नोट को चलन से बाहर करने के केंद्रीय बैंक के फैसले के बाद अब लोग इसको घरों से निकालने लगे हैं। हालात यह है कि देशभर में लोग 10-15 फीसदी महंगे भाव पर सोना खरीद रहे हैं। 60 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम का सोना इस समय 65-70 हजार के भाव पर बिक रहा है। गुजरात, मुंबई, कोलकाता से लेकर हर शहरों में यही हाल है।

जूलरी संगठनों के मुताबिक, पिछले दो दिनों में अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी) नियमों के कारण 2,000 रुपए के नोटों के बदले सोने की वास्तविक खरीद कम रही है। हालांकि, कुछ जूलर्स दो हजार के नोट से खरीदे जाने वाले सोने पर 10-15 फीसदी ज्यादा भाव ले रहे हैं। पीएनजी ज्वेलर्स के चेयरमैन सौरभ गाडगिल ने कहा, यह काम सिर्फ असंगठित क्षेत्र के कारोबारी कर रहे हैं। संगठित क्षेत्र के कारोबारी यह काम नहीं कर सकते। 

ग्राहकों की ओर से पूछताछ में काफी तेजी

ऑल इंडिया जेम्स एंड जूलरी डोमेस्टिक काउंसिल के चेयरमैन सैयम मेहरा ने कहा, 2,000 के नोटों के बदले सोना या चांदी खरीदने को लेकर काफी पूछताछ की जा रही है। इसलिए शनिवार को ज्यादा ग्राहक शोरूम में दिखे। हालांकि, सख्त केवाईसी नियमों के कारण वास्तविक खरीदी कम रही है।

कारोबार पर असर नहीं

कारोबारियों ने कहा, ग्राहकों का रुझान अब डिजिटल की ओर अधिक है। इसलिए, 2,000 रुपए के नोटों को वापस लेने से जूलरी कारोबार पर कोई असर नहीं होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News