नहीं रुकेगी पेंशन, पोस्टमैन अब घर पर ही बनाएगा जीवन प्रमाण पत्र

punjabkesari.in Tuesday, Nov 10, 2020 - 02:03 PM (IST)

नई दिल्ली: अगर आप पेंशन लेते है तो ये खबर आपके लिए बड़ी महत्वपूर्ण है। पोस्ट ऑफिस ने पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाण-पत्र सुविधा देने का ऐलान किया है। पेंशनर्स अब पोस्ट ऑफिस में केवल 70 रुपए में जीवन प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। बता दें कि केंद्र या राज्य सरकार के पेंशनर को पेंशन मिलती रहे इसके लिए उन्हें हर वर्ष एक नवंबर से 31 दिसंबर के बीच जीवन प्रमाण पत्र देना पड़ता है। 

 


कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने इस प्रमाण पत्र को लेकर एक ट्वीट किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि बुजुर्गों को जीवन प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पोस्ट ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है।इंडियन पोस्टल पेमेंट बैंक घर पहुंच सुविधा दे रहा है। आपको नजदीकी पोस्टमैन से संपर्क कर उसे सूचना देनी है। इसके बाद पोस्टमैन से संबंधित व्यक्ति के घर पहुंचकर डिजीटल जीवन प्रमाण पत्र बनाएगा।  

पांच मिनट में जारी होगा प्रमाण पत्र
डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने पेंशनभोगियों के लिए एक बायोमेट्रिक आधारित डिजिटल सेवा की शुरुआत की हैं। आपके बुलाने पर डाकिया घर पर ही मात्र पांच मिनट में ही बायोमेट्रिक जीवन प्रमाण पत्र जारी कर देगा। आपको इसके लिए महज 70 रुपए का भुगतान करना होगा।

ये ID चाहिए
जीवन प्रमाण पत्र के लिए पेंशनर्स के पास पेंशन आईडी (Pension ID), पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO), आधार नंबर (Aadhaar Number), बैंक अकाउंट डिटेल, पेंशन डिस्बर्सिंग डिपार्टमेंट और मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। पोस्टमैन आधार के माध्यम से डिजीटल जीवन प्रमाण पत्र जारी करेंगे, जो अपने आप ही पेंशन जारी करने वाले से संबंधित विभाग या बैंक में अपडेट हो जाएगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News