PM मोदी ने पिछड़े जिलों के अधिकारियों से कहा, आसानी से जल्दी पूरा होने वाले काम पर ध्यान दें

punjabkesari.in Saturday, Jan 06, 2018 - 10:44 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 115 पिछड़े जिलों के प्रभारी अधिकारियों को संबोधित किया। मोदी ने अधिकारियों से कहा कि वे पहले आसानी से जल्द पूरा होने वाले कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें और 14 अप्रैल को बी आर अम्बेडर जयंती पर विकास के लिए अग्रणी नवोन्मेषी विचारों के साथ आएं। प्रधानमंत्री यहां डॉ अम्बेडकर अंतरराष्ट्रीय केंद्र में ‘आकांक्षी जिलों में बदलाव’ विषय पर सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने जिलों के प्रभारी अधिकारियों से बातचीत भी की।

मोदी ने कहा, ‘‘14 अप्रैल को हम डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर की जयंती मनाएंगे। हमें इन तीन महीनों को कम विकसित जिलों में अग्रणी नवोन्मेषण पर ध्यान केंद्रित करते हुए गरीबों के जीवनस्तर में सुधार लाना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारियों को नीचे की ओर लटके फलों यानी आसानी से पूरे किए जाने वाले कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। उन्हें नतीजे देने चाहिए और आशावाद तथा सकारात्मक माहौल बनाना चाहिए। मोदी ने कहा कि लोगों की मानसिकता में बदलाव के लिए सफलता की कहानी जरूरी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कम विकसित जिलों में काम करना संभवत: आकर्षक नहीं होगा, लेकिन यह सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच होगा।

मोदी ने चौतरफा और समावेशी विकास पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मजबूत विकास वाले राज्यों में कई ऐसे क्षेत्र हैं जिन्हें आगे बढ़ाने की जरूरत है। रिकॉर्ड समय में लाखों जनधन खाते खोलने का उदाहरण देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि एक बार भारत के लोग यदि कुछ करने का फैसला कर लेते हैं, तो कुछ भी असंभव नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रणाली और अधिकारियों ने दिखाया है कि गांवों का विद्युतीकरण रिकॉर्ड गति से किया जा सकता है। ऐतिहासिक रफ्तार से शहरों और गांवों में शौचालय बनाए जा सकते हैं। मोदी के 2022 तक न्यू इंडिया के विचार के तहत यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। यह केंद्र सराकर की पिछड़े जिलों में तेजी से बदलाव लाने को एक प्रमुख नीतिगत पहल है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News