634 करोड़ रुपए का मेगा फूड पार्क स्थापित करेगी पतंजलि ,33 हजार को मिलेगा रोजगार!"

punjabkesari.in Friday, Dec 07, 2018 - 11:29 AM (IST)

अमरावतीः योग गुरु बाबा रामदेव का पतंजलि समूह आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में 634 करोड़ रुपए के निवेश से विशाल फूड पार्क की स्थापना करेगा। इसमें 33,400 लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकेंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार पतंजलि फूड एवं हर्बल पार्क चिन्नारावपल्ली गांव में 172.84 एकड़ क्षेत्र में लगाया जाएगा।

PunjabKesari

रामदेव ने बृहस्पतिवार को दोपहर में मुख्यमंत्री नायडू से मुलाकात कर इस परियोजना पर चर्चा की। इस फूड पार्क मे प्रमुख प्रसंस्करण सुविधाओं मसलन ब्लास्ट फ्रीजर के साथ शीत भंडारगृह, मसालों और अनाज के लिए ग्रेडिंग पैकिंग सुविधा और ड्राई वेयरहाउस की स्थापना की जाएगी। 

PunjabKesari

इस दौरान योग गुरु ने कहा कि फूड पार्क से राज्य के किसानों को सीधे तौर पर लाभ होगा। किसानों को उनके उत्पाद का उचित दाम मिलेगा और प्रोसेसिंग होने से उत्पाद के खराब होने जैसी समस्या से भी मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि फूड पार्क में 33,000 हजार अधिक लोगों को प्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा। इससे राज्य के राजस्व में भी इजाफा होगा। जानकारी के मुताबिक इस फूड और हर्बल पार्क में 45.20 करोड़ की लागत से जूस संयंत्र भी स्थापित किया जाएगा, जिससे रोजाना 1500 टन फलों का जूस निकाला जा सकेगा।

PunjabKesari

वहीं दूसरी ओर राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने भी कुछ माह पहले कहा था कि राजस्थान को योग और आयुर्वेद का बड़ा केंद्र बनाने के लिए राज्य सरकार लगातार काम कर रही है। आयुर्वेद पर राज्य सरकार ने करीब ढाई हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं। करौली में योग गुरु बाबा रामदेव की प्रेरणा से संचालित संस्थाओं द्वारा किया जा रहा निवेश इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। करौली आने वाले समय में मां कैलादेवी और मदनमोहन जी के साथ-साथ योग एवं आयुर्वेद के लिए भी जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव ने योग एवं आयुर्वेद को पूरे विश्व में लोकप्रिय बनाने का काम किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News