रेलवे की नई सुविधा, ट्रेन में मेन्यू से अपनी पसंद का भोजन चुन सकेंगे यात्री

punjabkesari.in Wednesday, May 02, 2018 - 11:43 AM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे अपने यात्रियों का खास ख्याल रखते हुए एक नई सुविधा शुरु करने जा रही है। अब से 25 रेलगाड़ियों के यात्री अपने भोजन के लिए पहले से तैयार मेन्यू में से भोजन चुन सकेंगे और क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान भी कर सकेंगे। इससे अधिक पैसा मांगे जाने या छुट्टे के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। हाल में शुरू हुई यह सुविधा सभी जोन में चरणबद्ध तरीके से लागू होगी।

तय कीमत पर मिलेगा भोजन
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, विक्रेता के पास पीओएस मशीन होगी और पहले से लोड किया हुआ सॉफ्टवेयर होगा जिसमें यात्री मेन्यू और कीमतें देख सकेंगे। इसमें हेरफेर नहीं किया जा सकेगा। कीमतें तय होंगी और यात्री भोजन के लिए अपने कार्ड से भुगतान कर सकेंगे। उन्होंने कहा इसके यात्री को तीन फायदे होंगे- पहला तो यह कि भोजन अधिकृत विक्रेता से मिलेगा, दूसरा यह तय कीमत पर मिलेगा और तीसरा खुल्ले पैसे के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं रहेगी।

इन ट्रेनों में मिलेगी यह सुविधा
जिन रेलगाड़ियों में कार्ड से भुगतान के लिए पीओएस मशीनें दी जाएंगी उनमें बंगलुरू से नई दिल्ली तक चलने वाली कर्नाटक एक्सप्रेस, जम्मू तवी-कोलकाता सियालदह एक्सप्रेस और नई दिल्ली से हैदराबाद के बीच चलने वाली तेलंगाना एक्सप्रेस शामिल है। जयपुर से मुंबई के बीच चलने वाली अरावली एक्सप्रेस में भी यह सुविधा होगी।      एक अन्य अधिकारी ने बताया कि फिलहाल रेलवे के पास 76 पीओएस मशीनें हैं। कितनी और ट्रेनों में इनका इस्तेमाल किया जा सकता है, यह आकलन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह कदम इसलिए उठाया गया क्योंकि यात्रियों की ओर से भोजन के लिए ज्यादा पैसा वसूले जाने की शिकायतें मिल रही थीं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News