यात्रीगण कृपया ध्यान दें! ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को SMS करके जानकारी देगा रेलवे

punjabkesari.in Monday, Nov 18, 2019 - 02:42 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सर्दियां आते ही कोहरे की वजह से रेलवे की हालत खराब होने लगती है और ट्रेनें घंटों लेट हो जाती हैं। इस दौरान यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ती है और वह समय से अपने गंतव्य स्थल पर नहीं पहुंच पाते हैं। रेलवे ने इस बार ट्रेनों की लेट-लतीफी खत्म करने के लिए कमर कस ली है और इस बार ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को एसएमएस के जरिए जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही रेलवे रात को विशेष पेट्रोलिंग, व सिग्नल की जानकारी पॉयलट तक पहुंचाने के लिए फॉग सेफ्टी डिवाइस जैसी अनेकों व्यवस्थाएं की गई हैं। इस बारे में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर जानकारी दी है।  

गोयल ने अपने ट्वीट में SMS सेवा सुविधा को दिखाने के लिए एक वीडियो भी शेयर किया है। वीडियो के अनुसार, जाड़े के मौसम में इंडियन रेलवे अपने यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने की पूरी तैयारी में है। 

  • एसएमएस फैसिलिटी के जरिए आपको आपके मोबाइल नंबर पर ट्रेन के विलंब होने की जानकारी मिलेगी।
  • इस सुविधा के माध्यम से यात्रियों को ट्रेन की लोकेशन, उसके स्टेशन पर पहुंचने का अनुमानित समय एसएमएस के जरिए भेजा जाएगा।
  • रात 11 बजे से लेकर सुबह सात बजे तक स्पेशल पेट्रोलिंग टीमों को तैनात किया जाएगा।
  • ट्रेनों में फॉग सेफ्टी डिवाइसेज लगाए जाएंगे, जिससे ट्रेन के ड्राइवर को सिग्नल पोस्ट पर ऑडियो-विजुअल क्यू मिलेगा।


PunjabKesari


रेलवे ने ई-टिकट से जुड़ा ये नियम भी बदला 
बता दें कि हाल में रेलवे ने ई-टिकट से जुड़ा एक नियम बदल दिया है। ट्रेन में अधिकृत एजेंटों के माध्यम से बुक किए जाने वाले ई-टिकट के कैंसिल होने की व्यवस्था में रेलवे ने बदलाव कर दिया है। रेलवे द्वारा इस बदलाव के बाद अब एजेंट द्वारा बुक किए गए ई-टिकट कैंसिल करने के बाद रिफंड OTP आधारित होगा। अगर आम भाषा में कहें तो मान लीजिए टिकट बुकिंग के बाद कोई यात्री अपनी ट्रेन टिकट या पूरी तरह से वेटिंग टिकट रद्द कराना चाहता है तो उसे रिफंड की रकम के साथ एक ओटीपी मैसेज आएगा। इसके बाद टिकट कैंसल कराने वाले यात्री को अपने अधिकृत एजेंट के पास जाकर ओटीपी दिखाना होगा।

PunjabKesari


OTP के आधार पर ही मिलेगा रिफंड
ई-टिकट कैंसिलेशन के रिफंड को OTP आधारित सिस्टम से जोड़ने के बाद यात्रियों के लिए यह जानना बेहद आसान हो जाएगा कि रिफंड कितना बना है। इस बदलाव के बाद कैंसिल करने या वेटिंग रहने पर यात्री के मोबाइल पर टिकट की राशि और OTP भेजा जाएगा। इस OTP को ही दिखाकर यात्री अधिकृत एजेंट से रिफंड ले सकेंगे।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News