Parle-G होने जा रहा है महंगा, नए साल में इतने हो जाएंगे दाम

punjabkesari.in Sunday, Dec 17, 2017 - 08:02 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला पारले जी बिस्किट महंगा होने जा रहा है। कंपनी ने नए साल से इसकी कीमतों में 4 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी करने का मन बना लिया है। अभी पारले जी का ग्लूकोज बिस्किट 5 रुपए का बिकता है। एेसे में अगर कंपनी इसके दामों में 5 फीसदी तक की बढ़ोतरी करती है तो ग्लूकोज बिस्किट नया रेट 8 रुपए होगा।

पहली तिमाही से नए दामों का एेलान 
जीएसटी लागू होने के बाद पारले ने अपने बिस्किट की सभी कैटेगिरी में प्राइस नहीं बढ़ाया था लेकिन अब कंपनी छोटे सेगमेंट वाले बिस्किट का दाम बढ़ाने जा रही है। पारले प्रोडक्ट्स के कैटेगिरी हेड मयंक शाह ने बताया कि अगले साल की पहली तिमाही में नए रेट का ऐलान कंपनी की तरफ से किया जाएगा। पारले ग्लूकोज के अलावा अपने Marie और मिल्क बिस्किट का दाम भी बढ़ाने जा रहा है। यह सभी बिस्किट 100 रुपए प्रति किलो की दर से मार्केट में बिक रहे हैं। केंद्र सरकार द्वारा जुलाई में बिस्किट पर 18 फीसदी टैक्स लगाने के बाद कंपनियों को लागत ज्यादा पड़ रही थी।

दालों के कारोबार में उतर गई कंपनी
जानकारों के मुताबिक100 रुपए प्रति किलो से कम दाम वाले बिस्किट का मार्केट 9 हजार करोड़ रुपए का है। इसमें भी पारले जी सबसे ज्यादा बिकता है। पूरे देश में हर साल 25 हजार करोड़ रुपए के बिस्किट केवल नामी कंपनियों के बिकते हैं। ग्लूकोज बिस्किट का 35 फीसदी शेयर है। जीएसटी कानून में बिस्किट और कन्फेक्शनरी पर ज्यादा टैक्स की मार से बचने के लिए देश के सबसे बड़े निर्माता पारले ने इसका तोड़ निकाल लिया है। कंपनी अब रिटेल में दालों के कारोबार में उतर गई है, क्योंकि जीएसटी में दालों पर टैक्स की दर को काफी कम रखा गया है। 

फ्रेश हार्वेस्ट के नाम से लांच किया ब्रांड
पारले ने दालों को बेचने के लिए फ्रेश हार्वेस्ट के नाम से अपना ब्रांड लांच किया है, जिसको फिलहाल महाराष्ट्र में बेचा जा रहा है। कंपनी पूरे राज्य में 5 लाख से अधिक शहर, देहात और गांव में मौजूद रिटेल आउटलेट्स, रिटेल चेन और सेल्फ सर्विस स्टोर के जरिए अपनी दालों को बेच रही है। अगले एक साल में पूरे देश में कंपनी अपने ब्रांड की दालें बेचने लगेगी। पारले फिलहाल जिन दालों को बेच रही है उनमें अरहर, मूंग, उड़द, चना और मसूर शामिल है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News