PM किसान सम्मान निधि स्कीम: सिर्फ इन्हीं लोगों को मिलेगी 2000 रुपए की दूसरी किस्त

punjabkesari.in Saturday, Mar 23, 2019 - 02:45 PM (IST)

नई दिल्लीः मोदी सरकार की किसानों से जुड़ी सबसे अहम योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की दूसरी किस्त जारी करने की चुनाव आयोग ने अनुमति दे दी है। हालांकि आयोग ने इसके साथ ही शर्त लगाई गई है कि सिर्फ उन्हीं किसानों को 2000 रुपए की अगली किस्त भेजी जाएगी जिनका रजिस्ट्रेशन आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले हुआ है यानी 10 मार्च से पहले इस योजना में रजिस्टर्ड किसानों को एक अप्रैल से दूसरी किस्त मिलनी शुरू हो जाएगी। चुनाव आयोग और कृषि मंत्रालय के सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी को गोरखपुर में इस योजना की शुरुआत की थी। 12 करोड़ किसानों को सालाना 6000-6000 रुपए देने का ऐलान हुआ। उसी दिन पूर्व वित्त मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने ट्वीट किया है, 'आज 'वोट के लिए नकदी' दिवस है।' बीजेपी सरकार वोट के लिए अधिकारिक रूप से हर किसान परिवार को 2000 रुपए का रिश्वत देगी।' सबसे शर्मनाक यह है कि चुनाव आयोग 'वोट के लिए रिश्वत' को रोकने में असफल है।'

चुनाव आचार संहिता लगने के बाद कृषि मंत्रालय ने दूसरी किस्त जारी करने के लिए चुनाव आयोग से अनुमति मांगी थी क्याेंकि किसानों को खेती के लिए नगद सहयोग देने वाली मोदी सरकार की सबसे बड़ी योजना चुनाव आचार संहिता के फेर में फंसती नजर आ रही थी। कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के मुताबिक करीब सवा सात करोड़ किसानों का रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है। 4.75 करोड़ किसानों का पहले से रजिस्ट्रेशन है।

शेखावत ने बताया कि देश में 12 करोड़ किसानों को इस योजना के तहत खेती के लिए सालाना 6000 हजार रुपए दिए जाने हैं। इनमें से पौने पांच करोड़ किसानों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है, दो करोड़ से अधिक किसानों के अकाउंट में 2000 रुपए की पहली किस्त जा चुकी है लेकिन जिन सवा सात करोड़ किसानों का आचार संहिता से पहले रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है उनके खाते में अभी पैसा ट्रांसफर नहीं होगा। उनके रजिस्ट्रेशन का काम चलता रहेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News