फिर चढ़े सब्जियों के दाम, 15 दिनों में तीन गुना महंगा हुआ प्याज

punjabkesari.in Monday, Feb 08, 2021 - 06:08 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः प्याज की कीमतें एक बार फिर बढ़ने लगी हैं। दिल्ली, मुंबई समेत देशभर के कई शहरों में बीते 15 दिनों में प्याज के दामों में दो से तीन गुना तक बढ़ोतरी देखी गई है। दिल्ली में रिटेल में प्याज का भाव 50 से 55 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया, जो कि सप्ताह भर पहले 20 रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से बिक रहा था। वहीं, महाराष्ट्र में तो थोक भाव 1000 रुपए प्रति क्विंटल तक प्याज की कीमतें बढ़ी हैं। हालांकि, कारोबारियों का कहना है कि 15 फरवरी से नासिक से प्याज की सप्लाई शुरू होगी, इसके बाद कीमतें फिर नरम हो जाएंगी। 

NCR में भी दोगुना हुआ भाव
बीते 6-7 दिनों में गाजियाबाद में प्याज की कीमतें अचानक बढ़ीं हैं। थोक कारोबारियों का कहना है कि नासिक से आने वाले प्याज के थोक रेट 500-700 रुपए तक बढ़े हैं। इससे प्याज की रीटेल कीमतें भी 40 से 50 रुपए किलोग्राम तक पहुंच गईं हैं, जो कि हफ्ते भर पहले तक 25-30 रुपए किलो पर बिक रहीं थीं। वहीं, नोएडा में भी प्याज 50 से 60 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गए हैं।

प्याज के अलावा आलू और हरि सब्जियों के दाम की बात की जाय तो मटर, गोभी, मूली, गाजर का भाव में पिछले एक सप्ताह में 10-20 प्रतिशत तक का उछाल देखने को मिला है।

कीमतों में बढ़ोतरी की वजह
कीमतों में इस बढ़ोतरी की वजह सप्लाई में दिक्कतों को बताया जा रहा है। कीमतों में बढ़ोतरी की वजह को लेकर एशिया की सबसे बड़ी फल-सब्जी मंडी आजादपुर मंडी समिति के अध्यक्ष आदिल अहमद खान बताते हैं कि सप्लाई में कमी के चलते प्याज के दाम बढ़ें हैं। साथ ही बीते दिनों हुई बारिश का भी असर प्याज की फसल पर हुआ है, जिससे आवक कम हुई है। करीब हफ्ता भर पहले ही मंडी में प्याज का थोक भाव 22 रुपए किलो था, जो फिलहाल 33 रुपए प्रति किलो पहुंच चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News