नासिक के सभी एपीएमसी में प्याज की नीलामी गुरुवार से होगी शुरू, कारोबारियों ने वापस लिया आंदोलन

punjabkesari.in Wednesday, Aug 23, 2023 - 05:29 PM (IST)

नासिकः प्याज उत्पादन के लिए देश भर में मशहूर महाराष्ट्र के नासिक जिले में सभी कृषि उपज विपणन समितियों (एपीएमसी) में तीन दिन के बाद बृहस्पतिवार से एक बार फिर प्याज की नीलामी शुरू होगी। प्याज कारोबारियों ने अब अपना विरोध प्रदर्शन वापस लेने का फैसला किया है। कारोबारी प्याज के निर्यात पर 40 प्रतिशत शुल्क लगाने का विरोध कर रहे थे। इसी वजह से प्याज उत्पादक जिले की मंडियों में थोक बिक्री के लिए नीलामी नहीं हो पा रही थी। 

बुधवार को केंद्रीय मंत्री डॉ भारती पवार के साथ हुई किसानों और कारोबारियों एवं निर्यातकों के प्रतिनिधियों की बैठक में प्याज की नीलामी दोबारा शुरू करने का फैसला किया गया। बैठक के बाद पवार ने कहा कि प्याज कारोबारियों के एक प्रतिनिधि ने नीलामी रोकने का फैसला वापस लिए जाने की जानकारी दी। इसके बाद बृहस्पतिवार से नासिक की कृषि उपज विपणन समितियों (एपीएमसी) में प्याज की नीलामी फिर से शुरू हो जाएगी। 

इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ पवार ने आश्वस्त किया कि वह प्याज निर्यात पर 40 प्रतिशत शुल्क लगाने के फैसले पर पुनर्विचार करने का सरकार से अनुरोध करेंगी। वह नासिक के डिंडोरी लोकसभा क्षेत्र से ही सांसद हैं। नासिक में सक्रिय अधिकांश एपीएमसी में प्याज की नीलामी कारोबारियों के विरोध की वजह से बंद पड़ी हुई है। इनमें लासालगांव स्थित एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी भी शामिल है। सरकार ने घरेलू स्तर पर उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्याज के निर्यात पर 40 प्रतिशत शुल्क लगाने का फैसला कुछ दिन पहले ही किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News