जनवरी में सात प्रमुख शहरों में कार्यालय स्थल की मांग 93% बढ़कर 32 लाख वर्ग फुट पर

punjabkesari.in Monday, Feb 20, 2023 - 05:56 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के सात प्रमुख शहरों में पट्टे पर कार्यालय स्थल की मांग जनवरी, 2023 में सालाना आधार पर पिछले साल के इसी माह की तुलना में 93 प्रतिशत बढ़ गई। संपत्ति सलाहकार फर्म जेएलएल इंडिया ने बताया कि जनवरी में इन शहरों में 32 लाख वर्ग फुट स्थल कार्यालय स्थल पट्टे या लीज पर दिया गया। जेएलएल ने कहा, ‘‘हालांकि, यदि दिसंबर, 2022 से तुलना की जाए, तो कार्यालय स्थल की मांग 56 प्रतिशत घटी है। दिसंबर में 74 लाख वर्ग फुट कार्यालय स्थल पट्टे पर दिया गया था। जनवरी, 2022 में कार्यालय स्थल की मांग 74 लाख वर्ग फुट रही थी। 

शीर्ष सात शहरों- दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, पुणे और कोलकाता में सभी श्रेणियों और सभी प्रकार की इमारतों से संबंधित लेनदेन को कुल कार्यालय स्थल गतिविधियों में शामिल किया जाता है। आंकड़े में पुष्ट हो चुके सौदों और नवीनीकरण वाले सौदों को शामिल किया गया है। जिन सौदों पर अभी वार्ता चल रही है, वे इन आंकड़ों में शामिल नहीं हैं। 

जेएलएल इंडिया ने कहा, “जनवरी का महीना छुट्टियों के कारण वैश्विक स्तर पर आमतौर पर कंपनियों के लिए सुस्त होता है। विभिन्न कारणों से रुके ज्यादातर सौदे इस महीने पूरे हो जाते हैं।” जनवरी, 2023 में इस मामले में शीर्ष तीन शहरों में दिल्ली-एनसीआर, चेन्नई और मुंबई शामिल हैं। मासिक पट्टा गतिविधियों में इन तीन शहरों का हिस्सा 77 प्रतिशत रहा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News