अब सिर्फ उंगली से होगा पेमेंट, PM मोदी कल करेंगे ''आधार-पे'' की शुरूआत

punjabkesari.in Thursday, Apr 13, 2017 - 10:55 AM (IST)

नई दिल्ली: किसी भी तरीके का या कोई भी पेमेंट करने के लिए अब आपको कैश, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड साथ रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अपनी उंगली के जरिए आसानी से आप कहीं भी पेमेंट कर सकेंगे। 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती के मौके पर नरेंद्र मोदी नागपुर में इसकी शुरूआत करेंगे। यह सब कुछ आधार-पे के जरिए मुमकिन होगा। आधार-पे के तहत कोई भी पेमेंट करने के लिए आपका बैंक अकाऊंट आधार से लिंक होना चाहिए। साथ ही आपको अपना आधार नंबर भी याद रखना होगा।

एेसे होगी पेमेंट
आधार पे सिस्टम के तहत उंगली से पेमेंट होगी। आधार पे फिंगरप्रिंट सेंसर से जुड़ा है। इसके लिए प्लास्टिक मनी या मोबाइल ऐप की जरूरत नहीं होगी। गौरतलब है कि सरकार ने डिजिटल पेमेंट सर्विस भीम लांच किया है। आधार पे भी कुछ ऐसा ही होगा, लेकिन यह कई मायनों में भीम से अलग होगा क्योंकि इसे खास तौर पर मर्चेंट्स यानी दुकानदारों के लिए लांच किया जाएगा। आधार पे के जरिए मर्चेंट्स कस्टमर्स से डिजिटल पेमेंट ले सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर कस्टमर के पास स्मार्टफोन न हो फिर भी बायोमैट्रिक स्कैन के जरिए वो पेमेंट कर सकता है।

धोखाधड़ी की गुंजाइश नहीं
सरकार ने 6 से 9 माह में 70% दुकानों और ट्रांजैक्शन प्वाइंट्स पर आधार-पे फेसेलिटी शुरू करने का टारगेट रखा है। सरकार का दावा है, चूंकि उंगली का निशान लिए बिना पेमेंट नहीं होगी, लिहाजा धोखाधड़ी की गुंजाइश नहीं रहेगी। सरकार ने सभी बैंक खातों को आधार से जोड़ने की मुहिम शुरू की है और एक अनुमान के मुताबिक 42 करोड़ खाते आधार से लिंक किए जा चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News