नए साल में बदले नियम, अब फिंगर के साथ खुलेगा कनाडा का दरवाजा!

punjabkesari.in Tuesday, Jan 01, 2019 - 05:08 PM (IST)

बिजनेस डेस्क (अनिल सलवान): नए साल के आने के सथ ही कनाडा के वीजा नियम भी बदल गए हैं। इन नियमों का आपका जिंदगी में अहम प्रभाव पड़ेगा। अब फिंगर प्रिंट दिए बिना कनाडा का दरवाजा नहीं खुलेगा। इस का प्रभाव कनाडा घूमने की योजना बना रहे टूरिज्म, विद्यार्थियों और वर्क पर्मिट पर जाने वाले लोगों पर होगा। नया नियम 1 जनवरी 2019 से लागू हो गया है। 

PunjabKesariअगर आप कनाडा जाने की योजना बना रहे हैं तो अब आपको वीजा अप्लाई करते समय बायोमेट्रिक जानकारी देनी होगी। इसमें आपके फिंगर प्रिंट्स और फोटो ली जाएगी। यह सब के लिए जरूरी होगा चाहे कोई विजिटर वीजा, स्टडी या वर्क पर्मिट या फिर कनाडा में पके होने के लिए ही क्यों न अप्लाई कर रहा हो। बायोमेट्रिक जानकारी 10 सालों में एक बार देनी जरूरी होगी।

PunjabKesariइस से पहले यह नियम यूरोप, मिडल ईस्ट और अफ्रीका से अप्लाई करन वाले लोगों के लिए 31 जुलाई 2018 से लागू था। अब इस दायरे में एशिया, एशिया-प्रशांत और अमरीका को भी शामिल किया जा रहा है। कनाडा के इमीग्रेशन विभाग का कहना है कि बायोमेट्रिक होने के साथ इमीग्रेशन और सीमा सेवाओं के आधिकारियों के लिए उन लोगों को रोकना आसान हो जाएगा जो कैनेडियन लोगों की सुरक्षा और कनाडा की सिक्योरिटी के लिए खतरा हैं। 

PunjabKesariस्पष्ट है कि आवेदकों को अपने बायोमेट्रिक जमा करवाने के लिए निजी तौर पर वीजा सैंटर में मौजूद होना पड़ेगा और जो थोड़े समय के लिए कनाडा में पढ़ाई करने या काम करने के लिए जा रहे हैं उन को हर 10 सालों में एक बार बायोमेट्रिक्स देने की ज़रूरत होगी। हालांकि बायोमेट्रिक्स में 14 साल से कम और 79 साल से ज्यादा उम्र वालों को छूट होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News