GST परिषद का अहम फैसला, चीनी पर नहीं लगेगा सैस

punjabkesari.in Friday, May 04, 2018 - 04:01 PM (IST)

नई दिल्लीः जीएसटी परिषद की 27वीं बैठक आज कई अहम फैसले किए गए हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली की अध्यक्षता में परिषद की बैठक में चीनी पर सैस लगाने का फैसला फिलहाल टाल दिया गया है। साथ ही जीएसटीएन को सरकारी कंपनी बनाने पर फैसला लिया गया है।

बनेगा 5 मंत्रियों का एक समूह
जानकारी के मुताबिक, जीएसटीएन को सरकारी की 100 फीसदी हिस्सेदारी वाली कंपनी बनाने पर फैसला हो गया है। चीनी पर सैस लगाने के लिए 5 मंत्रियों का एक समूह बनाया गया है जो दो सप्ताह के भीतर इस हालात से निपटने के प्रस्ताव देगा।  वित्त सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि जीएसटी के लिए एकल मासिक रिटर्न की नई प्रणाली छह महीने में लागू होगी।

क्या है GSTN
जीएसटी का सॉफ्टवेयर संभालने वाली जीएसटीएन है। जीएसटीएन में सरकार 51 फीसदी निजी हिस्सेदारी खरीद सकती है। नए नियमों के तहत जीएसटीएन बोर्ड में 4 डायरेक्टर शामिल किए जाएंगे। मौजूदा कर्मचारियों की सैलेरी और दूसरी शर्तें 5 साल तक जारी रहेंगी।

GST संग्रह एक लाख करोड़ रुपए के पार
यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह अप्रैल में एक लाख करोड़ रुपए से अधिक पहुंच गया। यह एक रिकार्ड है। सरकार का कुल जीएसटी संग्रह पिछले महीने 1.03 लाख करोड़ रुपए रहा। पिछले साल एक जुलाई से लागू जीएसटी संग्रह पूरे वित्त वर्ष 2017-18 में 7.41 लाख करोड़ रुपए रहा। किडनी की बीमारी से ग्रसित जेटली को डाक्टरों ने संक्रमण से बचने के लिए ज्यादा लोगों से मिलने-जुलने से मना किया है। इसीलिए बैठक वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए की गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News